News Description
फाइनल रिहर्सल में दिखा योग अपनाने का जज्बा

 एसडीएम कुशल कटारिया की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस कार्यक्रम के दौरान सभीआयुषविभाग हरियाणा जिला प्रशासन के सहयोग से 21 जून को जिला के राव तुलाराम स्टेडियम में मनाए जाने वाले जिला स्तरीय ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के तहत रविवार को स्टेडियम में फाइनल रिहर्सल की गई। को योग प्रोटोकाल के बारे में बताया गया। 


एसडीएम कटारिया ने कहा कि योग से केवल तन-मन स्वस्थ रहता है, बल्कि योग से चरित्र का निर्माण ज्ञान में भी बढ़ोतरी होती है। योग से कठिन परिश्रम करने की प्रेरणा भी मिलती है, इसलिए हर व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम एक घंटा योग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर योग से मिले अनुभव लाभ भी सांझा किए। उन्होंने बताया कि नियमित रूप से महज ध्यान करने मात्र से ही लोगों में मानसिक स्थिरता आने के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस दौरान एसडीएम सीटीएम ने अधिकारियों कर्मचारियों के साथ स्वयं भी विभिन्न प्रकार की योग क्रियाएं की। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी मुख्यालय के साथ ही बावल कोसली में उपमंडल पर भी योग दिवस मनाया जाएगा। 

योग दिवस पर आएंगे 

जनस्वास्थ्य मंत्री 

एसडीएमने बताया कि 21 जून को जिला स्तरीय विश्व योग दिवस कार्यक्रम राव तुलाराम स्टेडियम में मनेगा। इसमें बतौर मुख्य अतिथि जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारीलाल शिरकत करेंगे। डॉ. राकेश कुमार ने योग प्रोटोकॉल के तहत सामान्य योगाभ्यास, शिथिलीकरण अभ्यास आसन, खड़े बैठकर किए जाने वाले आसन, पेट पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसन, प्राणायाम, संकल्प आदि के बारे में बताया। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी रमेश कौशिक, जिला शिक्षा अधिकारी धर्मबीर बल्डोदिया, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. अजीत सिंह, डॉ. बसंत सिंह, डॉ. रामफल, चरण सिंह, भूपेंद्र सिंह, मा. दयाराम रामनिवास आर्य।