News Description
सरकारी स्कूलों में खेलों का स्तर सुधारने की कवायद

तावडू :प्रदेश के सरकारी स्कूलों में खेलों का स्तर सुधरने की कवायद शुरू हो गई है। इसको लेकर संयुक्त रूप से शिक्षा व खेल विभाग के अधिकारियों ने मूर्तरूप देना भी शुरू कर दिया है। निस्संदेह स्कूल स्तर पर खेलों को प्रोत्साहन व मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होने से खिलाड़ियों की नई पौध तैयार होगी।

 सरकारी स्कूलों में संसाधनों की कमी से खेलों का स्तर काफी हद तक नीचे गिर गया है। बहरहाल, अब खेल व शिक्षा की संयुक्त मुहिम से विद्यार्थियों व खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन अवश्य हुआ है। उनके मुताबिक इस मुहिम से स्कूली खेलों को प्रोत्साहन मिलेगा। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि संसाधनों के अभाव में दम तोड़ रहे स्कूली खेलों को संजीवनी मिलेगी। राज्य की खेल प्रतिभाओं को स्कूल स्तर से ही मौके मिलने लगेंगे। उल्लेखनीय है कि स्कूलों में खेलों की दशा सुधारने को लेकर उपायुक्त के आदेश पर जिला खेल अधिकारी सुभाषचंद्र व एसडीएम प्रशांत पंवार ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का दौरा किया।

स्कूल इंचार्ज सुनील यादव से काफी देर तक वार्तालाप हुई। जिसमें निर्णय हुआ कि स्कूल के लंबे-चौड़े मैदान का सर्वप्रथम साफ-सुथरा किया जाएगा। उसके बाद बास्केटबाल ट्रैक व पोल का जीर्णोद्वार होगा। डीएसओ सुभाषचंद्र ने बताया कि स्कूल मैदान का जीर्णोद्धार शुरू हो गया है। यहां वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, खो-खो, कबड्डी, एथलेटिक्स, फुटबाल खेलों के समुचित सिस्टम को विकसित करने के अलावा टेनिस कोर्ट भी बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि संयुक्त रूप से शिक्षा व खेल विभाग इस कार्य को करेगा। इस महीने कार्य पूरा हो जाएगा।