News Description
अधिकारी एक सप्ताह में सौंपे नारनौल रोड से एनएच-8 बाईपास की प्रोजेक्ट रिपोर्ट

केंद्रीययोजना, रसायन एवं उर्वरक मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नारनौल रोड से एनएच-8 तक बनने वाले रेवाड़ी के बाईपास की प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रस्तुत करें। वे बुधवार को जिला सचिवालय सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति रेवाड़ी की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। इसमें विभिन्न ग्रामीण विकास कार्यक्रमों वर्ष 2016-17 वर्ष 2017-18 की 31 अक्टूबर 2017 तक का परिचय एवं कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। 

अमरूयोजना में रेवाड़ी को मिले 3.63 करोड़ 

रावइंद्रजीत ने कहा कि अमरू योजना के तहत रेवाड़ी को 3 करोड़ 63 लाख रुपए मिल चुके हैं, लेकिन इस पैसे का प्रयोग नहीं हो रहा है, इसकी डीपीआर तैयार करें और इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का रेवाड़ी शहर के लिए प्रयोग करें। अमरू योजना के तहत मिलने वाली राशि का प्रयोग करने में रेवाड़ी पीछे है, जबकि कर्नाटक आंध्रप्रदेश शहर इसमें बहुत आगे हैं। उन्होंने कहा कि नगर परिषद रेवाड़ी सार्वजनिक शौचालयों के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी तो सीएसआर फंड के तहत सार्वजनिक शौचालय बनाए जाएंगे तथा उनका रख-रखाव भी सीएसआर फंड के तहत किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस इलाके में पानी की कमी है। अब कंपनियां ऐसे शौचालय बनाने लगी हैं जिनमें पानी का प्रयोग कम होता है। ऐसे शौचालय की व्यवस्था करने में पहल की जाए। 

उन्होंने कहा कि बिजली विभाग की विजीलेंस टीम द्वारा एक अप्रैल से 31 मार्च तक जितने भी रेवाड़ी जिला में छापे मारे गए हैं उनकी रिपोर्ट बताई जाए क्या छापे मारने में एक ही मापदंड सभी जिलों में अपनाए जा रहे हैं। भिवानी, रोहतक, कुरुक्षेत्र करनाल जिलों में लाईन लास कितना है तथा रेवाड़ी जिला में कितना है, यह भी देखा जाए क्योंकि रोहतक, कुरुक्षेत्र करनाल जिलों में नहरी पानी भी उपलब्ध है। बिजली विभाग के एसई राजकुमार जाजौरिया ने बताया कि रेवाड़ी जिला में लाईन लॉस अन्य जिलों की तुलना में कम है। 

इन कार्यों की भी हुई समीक्षा 

केंद्रीयमंत्री ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी, दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम से लेकर विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। इस मौके पर कोसली विधायक बिक्रम सिंह यादव, उपायुक्त पंकज, एडीसी कैप्टन मनोज कुमार, एसडीएम रेवाड़ी कुशल कटारिया, जिला प्रमुख मंजूबाला, नप चेयरमैन विनीता पीपल, गुड़गांव लोकसभा निगरानी समिति के सदस्य लक्ष्मण यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष योगेंद्र पालीवाल, जिला पार्षद शशिबाला, प्रवीण चौधरी, पूनम सतीजा सुमन सरपंच सहित जिला के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।