News Description
जमीनों की सारी जानकारी जल्द ऑनलाइन होगी उपलब्ध

नारनौल, 31 अक्टूबर: राज्य के शहरी क्षेत्रों की जमीनों की सारी जानकारी अब जल्द ही ऑनलाइन होगी। प्लाट खरीदने से पहले जमाबंदी की वेबसाइट पर जाकर उस प्लाट व जमीन पर राजस्व कोर्ट में चल रहे केस की जानकारी देखी जा सकेगी। राज्य सरकार के इस कदम से शहरों में प्लाट खरीदने वालों को काफी राहत मिलेगी। 
एनआईसी द्वारा राजस्व का सारा रिकार्ड शहरी स्थानीय निकाय विभाग की वेबसाइट के साथ लिंक किया जा रहा है। सारा रिकार्ड डालने के बाद यह व्यवस्था पूरे राज्य में शुरू हो जाएगी। 
 
दरअसल, अब तक शहरों में प्लाट व जमीन खरीदने वालों के सामने दो प्रकार की समस्या आती थी। पहला तो यह कि प्रापर्टी डीलर एक ही प्लाट पर कई-कई आदमी से इकरारनामा करवा देते थे। बाद में रजिस्ट्री के दौरान पता चलने पर उस पर विवाद होता था। दूसरे जब भी कोई नागरिक प्लाट खरीद लेता तो खरीदने के बाद उसे पता चलता कि इस जमीन पर हक को लेकर संबंधित पार्टी का आपस में कोई केस चल भी रहा है। ऐसे हालात में खरीददार को धोखा होने का अंदेशा रहता था। 
 
अब नई व्यवस्था के तहत कोई भी खरीददार पहले जमाबंदी डॉट एनआईसी डॉट इन पर जाकर पहले यह सुनिश्चित कर सकेगा कि प्लाट पर राजस्व कोर्ट में कोई केस तो नहीं चल रहा है।
जमाबंदी साइट के बारे में जानकारी देते हुए डीआईओ जिनेंद्र अग्रवाल ने बताया कि जमाबंदी की साइट पर जाकर अर्बन एवं ग्रामीण प्रोपर्टी पर क्लिक करना होगा।
 
उसके बाद अर्बन में यूएलबी स्लैक्ट करते ही शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा का लिंक खुल जाएगा। इसमें नगर परिषद व नगर पालिका का नाम, कालोनी का नाम, प्रोपर्टी की आईडी, मुस्तिल व खसरा नंबर तथा खरीददार को नाम आदि डालते ही उस प्लाट व जमीन के बारे में जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।