News Description
तावडू पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा : रामबिलास शर्मा

तावडू :शिक्षा व पर्यटन मंत्री प्रोफेसर रामबिलास शर्मा ने कहा कि तावडू को पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। ओर हां, मोरपंख पर्यटक केंद्र को हेरीटेज दर्जा दिलाने को लेकर पूरा प्रयास होगा। हरीटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम के अवलोकन के बाद पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने उक्त बातें कही।

प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि तावडू में मोरपंख पर्यटक केंद्र, हेरीटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम, गोल्फ रिसॉर्ट के अलावा कई अन्य पर्यटन केंद्र हैं। इसके अलावा भी कई अन्य पर्यटन केंद्र उनके नोटिस में आए हैं। उन्होंने कहा कि भारत संस्कृति व परंपराओं का देश है। यहां लोग परंपराओं का विशेष आदर करते हैं। यह परंपराएं हमारी जड़े हैं जो हमें हमारी संस्कृति और देश से बांधे हुए है। पर्यटन सार्वजनिक और निजी आय के लिए एक सतत स्त्रोत है। यह रोजगार सृजन में भी मदद करता है। किसी पर्यटन स्थल को घोषित किए जाने के बाद उस जगह की नजर और स्थिति बदल जाती है। यह बुनियादी ढांचे के विकास को प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा कि पर्यटन सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक बढि़या तरीका है।

करीब आधे घंटे तक मंत्री ने तावडू-बिलासपुर रोड पर स्थित हेरीटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम का अवलोकन किया। म्यूजियम की भव्यता तथा ट्रांसपोर्ट के समकालीन इतिहास को लेकर उन्होंने म्यूजियम मैने¨जग ट्रस्टी तरुण ठकराल की प्रशंसा की। मंत्री ने कहा कि इस म्यूजियम को नई उंचाइयों तक ले जाने को लेकर जितना उनसे हो सकेगा उतना वह प्रयास करेंगे