News Description
विद्यार्थियों को दी कानून की जानकारी

कनीना : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कनीना मंडी के प्रांगण में विधिक सेवा कमेटी कनीना द्वारा विधिक साक्षरता व विधिक जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। पैनल की अधिवक्ता मीनाक्षी यादव ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर मीनाक्षी यादव ने छात्राओं को कानूनी सहायता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आज सरकार व कोर्ट द्वारा महिलाओं पर आए दिन होने वाले अत्याचारों को रोकने के लिए इस प्रकार के कानूनी शिविर लगा कर उनको जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने छात्राओं को उनके साथ होने वाली किसी भी अप्रिय घटना के बारे में बयान देने के बारे में, उनके अधिकार, संपत्ति से जुड़े अधिकार, महिलाओं की सुरक्षा, बच्चों के संरक्षण संबंधित अधिकार, घरेलू ¨हसा अधिकार, मध्यस्थ केंद्र व हर्जाना योजना के बारे में विस्तृत रूप से बताया तथा छात्राओं की अनेकों शंकाओं का समाधान भी किया। वहीं उन्होंने बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने मध्यस्थता केंद्र की आवश्यकता पर जोर डालते हुए बताया कि कानूनी साक्षरता और जागरूकता दोनों की आवश्यकता है। विद्यालय के प्राचार्य तेज ¨सह ने भी बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में बताया। विद्यालय में कानूनी साक्षरता सैल की प्रभारी संगीता यादव प्रवक्ता ने भी बच्चों को कानूनी योजनाओं और बेटियों की सुरक्षा, शिक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।