News Description
सरकारी मच्छरदानी से लोगों को मलेरिया से बचाने की पहल

नूंह :मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को लोगों को मच्छरदानी वितरित की। विभाग ने ढेकली व ठेकड़ा गांव में पहुंच कर करीब 60 मच्छरदानी बांटी। मच्छरदानी एसडीएम डॉ. मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ. श्रीराम सिवाच, एसएमओ डॉ. गो¨बद शरण व बीजेपी नेता कंवर संजय ¨सह के हाथों बांटी गई।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस अवसर पर कहा कि मच्छरों के प्रकोप से बच सके इसलिए विभाग ने मच्छरदानी वितरित की है। ये मच्छरदानी उन गांवों में बांटी जाएगी जिन गांवों में मलेरिया के अधिक मामले है। मंगलवार से ढेकली व ठेकड़ा गांव में मच्छरदानी बांटने की शुरुआत की गई। अन्य गांवों में मच्छरदानी बांटने का काम जारी है। विभाग द्वारा ऐसे गांवों में करीब 600 मच्छरदानी बांटनी है। विभाग के कर्मचारी गांवों में पहुंच मच्छरदानी लोगों को दे रहे है। सिविल सर्जन डॉ. श्रीराम सिवाच ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने मलेरिया, डेंगू आदि के मामले पर संज्ञान लेते उक्त कदम उठाया है। इनके प्रयोग से लोगों को थोड़ी राहत जरूरत मिलेगी। लोग अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान दे। गंदगी आसपास जमा न होने दे। विभाग द्वारा मच्छरों को मारने के लिए गांवों में स्प्रे भी कराया गया। जगह-जगह फॉ¨गग भी कराई गई।

इसके अलावा गांवों में कैंप लगाकर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करा इन बीमारियों से बचने हेतु उपाय बताए जा रहे है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य को लेकर पूरी तरह से गंभीर है। समय-समय पर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है।