News Description
गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाएं : डॉ. सुफिया

मेडिकल कालेज व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान गर्भवती महिलाओं के लिए कारगर साबित हो रहा है। इस अभियान के तहत लगाए जा रहे गर्भवती महिला जांच शिविरों में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की बारीकी से जांच हो रही है।

महीने की प्रत्येक नौ तारीख को शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मेडिकल कालेज में कार्यरत स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुफिया गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर रही है। गर्भवती महिलाओं को खानपान सही रखने के साथ-साथ जरूरी दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। डॉ. सुफिया का कहना है कि इन कैंपों में महिला डाक्टर व उनकी टीम द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच की जा रही है। इन कैंपों को पूरा लाभ उठाना चाहिए।

कैंप नूंह सीएचसी में लगाने के साथ-साथ गांवों में भी समय-समय पर कैंप लगाए जा रहे हैं। इस काम में स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कालेज प्रशासन संयुक्त रूप से भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में मातृ व शिशु मृत्युदर में कमी लाना है।