News Description
द्वितीय राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 17 अक्टूबर धनतेरस को मनाया जाएगा-डा. अजीत सिंह यादव

नारनौल, 16 अगस्त: गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस धनवंतरि जयंती (धनतेरस) पर 17 अक्टूबर को सुबह 9 बजे रविदास धर्मशाला माहच्यान मोहल्ला वार्ड नंबर 13 महेंद्रगढ़ में मनाया जाएगा। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला प्रमुख राजेश देवी शिरकत करेंगी। 
 
जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. अजीत सिंह यादव ने बताया कि जिला आयुष विभाग विगत 3 वर्षो से धनवंतरि जयंती (धनतेरस) के उपलक्ष्य में निशुल्क आयुष चिकित्सा कैंप का सफल आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भगवान धनवंतरि आयुर्वेद के जनक हैं। भगवान धनवंतरि का अवतरण धनतेरस वाले दिन हुआ था। 
 
उन्होंने बताया कि इस बार राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस आयोजन का विषय आयुर्वेद द्वारा दर्द का निवारण होगा। 17 अक्टूबर को चयनित विषय के अनुसार लेक्चर सेमीनार प्रदर्शनी के द्वारा राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर जिला स्तर के प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। इस दिन जिला आयुष विभाग द्वारा एक विशाल निशुल्क आयुष चिकित्सा व परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें जोड़ों व कमर दर्द की निशुल्क दवाइयों का वितरण व रोगी को उनके खानपान के बारे में जानकारी दी जाएगी। 
 
 यादव ने बताया कि जिला आयुष विभाग समय-समय पर मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया से बचाव व गिलोय के सेवन के लिए लोगों को विशेष अभियान चलाकर जागरूक करता रहता है। जिला आयुर्वेद अधिकारी ने लोगों से अपील है कि इस शिविर का आमजन ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाए