News Description
डेंगू व मलेरिया की दस्तक, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

फिरोजपुर झिरका :जिले में मलेरिया और इसके बाद डेंगू के खतरे को भांपते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट हो गया है। क्षेत्र में फैलते मलेरिया के दायरे को कम करने तथा डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग ने जिले के गांवों का रुख कर लोगों को बीमारियों से बचने तथा बीमार लोगों को जरूरी दवाएं देना शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार समस्त जिले में इस समय मलेरिया के साढ़े तीन हजार से ऊपर मामले हैं। हालांकि डेंगू के एक दो मामले ही अभी सामने आए हैं, लेकिन फिर भी विभाग इसकी रोकथाम के लिए पूरी कोशिश के साथ जुट गया है।

बता दें, कि जिले में मलेरिया और वायरल फीवर का प्रकोप तेजी से पैर पसार रहा है। स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक मलेरिया के 3500 के आसपास रोगियों की पहचान की जा चुकी है। मलेरिया के बाद डेंगू के खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन पर बेहद संजीदगी से काम कर सतर्क नजर आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार संवेदनशील गांवों का दौरा कर इन पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं।

मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग जिले में डेंगू के संभावित खतरे के मद्देनजर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छर मक्खी रोधित दवा का छिड़काव शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग तथा नगर पालिका प्रशासन द्वारा फॉ¨गग करने के अलावा घरों के आसपास की नालियों में मिट्टी तेल डालकर उन्हें साफ करने में लगा हुआ है। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन द्वारा लोगों को बचाव से संबंधित भी जरूरी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।