News Description
तावडू शहर जल्द होगा सीवर सिस्टम से लैस

अगस्त 2018 में तावडू शहर सीवर सिस्टम से युक्त होगा। दो चरणों में लगभग 4 करोड़ की लागत से 11 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन बिछाई जा चुकी है। तीसरे व चौथे चरण में कार्य शुरू हो गया है। विधायक तेजपाल तंवर ने इस कार्य का शुभारंभ किया है। इन दोनों चरणों में साढ़े पांच करोड़ की लागत से 31 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जाएगी। ये कार्य एक वर्ष में पूरा होगा। सीवर सिस्टम से शहर की स्वच्छता को चार चांद लगेंगे।

बता दें, कि करोड़ों की लागत से तावडू-बिलासपुर रोड पर बने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 2011 में शुरू हुआ, जोकि एक वर्ष में पूरा होना था। इस वर्ष प्लांट चालू हुआ। प्लांट चालू होने में 6 वर्ष देरी होने के कारण भूमि व वन विभाग की क्लीयरेंस में देरी व चैनल बनने के कार्य में बाधा रही।

प्लांट के निर्माण व नालों के साथ सीवर लाइन डालने का खर्च 11 करोड़ 88 लाख रुपये है। जबकि शहर की गलियों में लाइन बिछाने को लेकर विभाग ने गत अक्टूबर में 10 करोड़ 72 लाख रुपये का एस्टीमेट बनाकर सरकार को भेजा है। जिसे मंजूरी मिल गई थी। दो चरणों में 11 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन डाली जा चुकी है। तीसरे व चौथे चरण के कार्य को विधायक ने हरी झंडी दिखा दी है। विभाग ने कार्य शुरू कर दिया है। इन दोनों चरणों में 5.5 करोड़ की लागत से 31 किलोमीटर लंबी लाइन डाली जाएगी। एक वर्ष में कार्य पूरा होगा। 200-300 एमएम की पाइप डाली जा रही है।