News Description
अस्पतालों के मेडिकल वेस्ट बेचकर हो रहा खिलवाड़

अंबाला शहर : मेडिकल कचरे को अस्पतालों में सामान्य कचरे के साथ मिश्रित किया जा रहा है। इतना ही नहीं, अस्पताल से निकलने वाले मेडिकल प्लास्टिक और सी¨रज के मिश्रण को कचरा उठाने वाले अवैध रूप से बेच कर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। खुद स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के गृहक्षेत्र अंबाला जिले का यह हाल है। ओए अंबाला द्वारा टाक्सिक्स ¨लक टीम के साथ अस्पतालों में कैपेसिटी बि¨ल्डग कार्यक्रम के दौरान इसका खुलासा हुआ।

अंबाला में 300 से अधिक अस्पताल है। इसमे भारी मात्रा में बायो वेस्ट निकलता है जो की वातावरण के लिए एक बड़ा खतरा है। बायो मेडिकल वेस्ट को हल करने के लिए ओए अंबाला ने टॉक्सिक्स ¨लक टीम के साथ मिलकर अस्पतालों में कैपेसिटी बि¨ल्डग कार्यक्रम आयोजित किया था। इसमें यह खुलासा हुआ कि अस्पतालों से जो बायोमेडिकल वेस्ट निकलता है उसकी प्लास्टिक और सी¨रज आदि को अवैध तरीके से बेच दिया जाता है।

 यह कई की जान ले सकता है। इस बारे में अस्पताल संचालकों को अवगत कराया गया। इस दौरान 372 भागीदारों को प्रशिक्षण प्रदान करने में सफल रहा, जिसके तहत 119 सरकारी व 253 प्राइवेट अस्पताल से थे। ओए अंबाला की इस मुहिम से काफी अस्पतालों ने बायो वेस्ट ट्रीट करना शुरू किया