News Description
समाज कल्याण विभाग ने रोकी 5800 लाभार्थियों की पेंशन

आधारकार्ड न जमा कराने वाले व जमा किए आधारकार्डों में खामियों के चलते जिला समाज कल्याण विभाग ने लगभग 5800 लाभार्थियों की पेंशन रोक दी है। विभाग ने 18 -29 सितंबर तक उक्त लाभार्थियों से विभिन्न दस्तावेज तय स्थानों पर जमा कराने को कहा है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इस अंतराल में दस्तावेज न जमा कराने वाले पेंशनधारकों की पेंशन काट दी जाएगी।

नूंह जिले में लगभग 77 हजार पेंशनधारक हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 9 तरह की सामाजिक पेंशन दी जाती है। जिला नूंह के जिन वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा पेंशन, लाडली पेंशन योजना, विधवाओं के बच्चों को मिलने वाली पेंशन के अलावा 4 अन्य प्रकार की पेंशन के लाभार्थियों के डाटा में आधार संख्या दर्ज नहीं है, आधार संख्या गलत दर्ज की गई है, आधारकार्ड बाहरी राज्य से बनवाए गए हैं या पेंशन योजनाओं के साथ एक से अधिक बार एक ही आधार संख्या दर्ज की गई है उन सभी लाभपात्रों की पेंशन अस्थाई तौर पर रोक दी गई है।

लगभग 600 पेंशनधारक ऐसे हैं जिनके आधारकार्ड दूसरे राज्यों के हैं। विभाग ऐसे सभी धारकों के मूल निवासी प्रमाण-पत्र जमा करेगा। विभाग को संदेह है कि ऐसे पेंशनधारक उन राज्यों में भी पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं।