# पाक PM के आरोप पर भारत का पलटवार-टेररिस्तान है पाकिस्तान         # मोदी का वाराणसी दौरा आज, 305 करोड़ से बने ट्रेड सेंटर का करेंगे इनॉगरेशन         # समुद्र में बढ़ेगा भारत का दबदबा, पहली स्कॉर्पिन पनडुब्बी तैयार         # रोहिंग्या विवाद के बीच म्यांमार को सैन्य साजो-सामान दे सकता है भारत         # चीन में सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी शब्दों के प्रयोग पर लगी रोक         # परवेज मुशर्रफ का दावा-बेनजीर की हत्या के लिए उनके पति जरदारी जिम्मेदार          # भारत ने अफगानिस्तान में 116 सामुदायिक विकास परियोजनाओं की ली जिम्मेदारी         # जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी गिरफ्तार, सशस्त्र सीमाबल पर किया था हमला        
News Description
हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में 8 से 14 सितंबर तक होंगे कार्यक्रम

हरियाणा साहित्य अकादमी की ओर से हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में शब्द शक्ति शृंखला के तहत 8 से 14 सितंबर तक हिंदी भाषा से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान लंबी कविता-स्वरूप संभावनाएं, बाल साहित्य, नव्यतम पद्य विधाएं, विज्ञान साहित्य, वैश्विक पटल पर हिंदी, गजल-एक सफरनामा तथा संस्कृति की वाहक हिंदी भाषा विषयों पर विभिन्न गोष्ठियां और हिंदी विद्वानों की ओर से विचारों का आदान प्रदान होगा। 

अकादमी के उपाध्यक्ष राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 8 सितंबर को लंबी कविता-स्वरूप संभावनाएं विषय पर गोष्ठी होगी जिसकी अध्यक्षता यमुनानगर से डॉ. कंवल नयन कपूर करेंगे। इसमें दिल्ली के डॉ. नरेंद्र मोहन मुख्य वक्ता होंगे। दूसरे दिन 9 सितंबर को बाल साहित्य-विविध आयाम विषय पर गोष्ठी की अध्यक्षता नोएडा के डॉ. दिविक रमेश करेंगे जबकि गुरूग्राम से डॉ. घमण्डीलाल अग्रवाल मुख्य वक्ता होंगे।

 10 सितंबर को नव्यतम पद्य विधाएं विषय पर विचारों का आदान प्रदान होगा। इसकी अध्यक्षता फरीदाबाद से सुदर्शन करेंगी और भावना सक्सेना मुख्य वक्ता होंगी। चौथे दिन 11 सितंबर को विज्ञान साहित्य पर गोष्ठी होगी जिसकी अध्यक्षता सिरसा के डॉ. प्रदीप शर्मा स्नेही करेंगे और मुख्य वक्ता दिल्ली के डॉ. देवेन मेवाड़ी होंगे।

पांचवें दिन 12 सितंबर को वैश्विक पटल पर हिंदी विषय पर गोष्ठी में अध्यक्षता पंचकूला के डॉ. रमेश कुंतल मेघ करेंगे और गुरुग्राम की डॉ. कुमुद शर्मा मुख्य वक्ता होंगी। छठे दिन 13 सितंबर को गजल-एक सफरनामा विषय पर गोष्ठी में चंडीगढ़ के डॉ. चंद्र त्रिखा अध्यक्षता करेंगे और माधव कौशिक मुख्य वक्ता होंगे। अंतिम दिन 14 सितंबर को हिंदी-संस्कृति की वाहक विषय पर गोष्ठी में गुरुग्राम से आए डॉ. गिरिराजशरण अग्रवाल मुख्य वक्ता होंगे। ये सभी कार्यक्रम सेक्टर 14 स्थित अकादमी भवन में होंगे।