News Description
सेमीनार में नशे के दुष्प्रभावों प्रति किया जागरूक

खेल एंव युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा रेडक्रास सेंट जान भवन में आयोजित 2 दिवसीय नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता सेमीनार में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव व मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी विवेक यादव ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। 
उन्होंने बताया कि नशा पीडि़त व्यक्ति उपेक्षा का नहीं अपितु सहानुभूति का पात्र होता है। हमें नशा पीडि़त को नजदीकी नशा मुक्ति केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र में ले जाकर उसका इलाज करवाना चाहिए।
श्री यादव ने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले में नशाग्रस्त युवाओं की संख्या अन्य स्थानों की अपेक्षा काफी कम हैं परन्तु हमें इसके प्रति जागरूक रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज का युवा अपने अधिकारों की बात करता हैं परन्तु कर्तव्यों के प्रति उदासीन हैं। यदि संविधान में वर्णित 11 कर्तव्यों का पालन हम सभी ईमानदारी से करने लगे तो 95 प्रतिशत समस्याएं स्वत: ही समाप्त हो जायेगी।
उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से समय-समय पर ग्रामीण स्तर व शैक्षणिक संस्थाओं में नशे के बचाव के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किए जाते हैं। इस अवसर पर हरियाण राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बनाई फिल्म नई राह का अवलोकन करवाया गया।
जिला खेल एंव युवा कार्यक्रम अधिकारी जयसिंह पिलानियां ने युवाओं से आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहकर राष्ट्र के प्रति रचानात्मक कार्य करें। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से आयोजित इस 2 दिवसीय सेमिनार में विभिन्न विषयों से जुड़े विशेषज्ञ अपना व्यक्तव्य देगें।
जिला बाल कल्याण समिति की चेयरपर्सन व राष्ट्रीय युवा पुरूस्कार विजेता मन्जू कौशिक ने कहा कि नशे वाला व्यक्ति अपना जीवन ही नहीं अपितु अपने पूरे परिवार का जीवन नर्क बना देता हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा पाश्चात्य संस्कृति से प्रेरित होकर नशे की ओर दौड़ रहा हैं। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील की।
जिला रेडक्रास सचिव मनोरंजन शर्मा ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि युवाओं को योग के प्रति समर्पित होना चाहिए क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए योग आवश्यक हैं। जिला प्रशिक्षण अधिकारी प्रेमप्रकाश शर्मा ने अपने व्यक्तव्य में नशे के कारणों व उनके निदान के विषय में विस्तार से अवगत करवाया। कार्यक्रम का संचालन केसरी नंदन सैनी ने किया। वाईसीओ संदीप संघी ने सभी का धन्यवाद किया