News Description
न्यायिक परिसर में विवाह पूर्व परामर्श केन्द्र आयोजित

न्यायिक परिसर में खुले पूर्व वैवाहिक परामर्श केंद्र में आज बालिग हो चुके 45 छात्र-छात्राओं के पहले बैच ने विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों के समक्ष जीवन के सबसे अह्म व पवित्र बंधन बारे अपनी जिज्ञासाएं जाहिर की ओर इस संबंध में उनकी राय ली। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला एवं सत्र न्यायाधीश नीना चौधरी ने की। इस केंद्र का उद्घाटन 11 अगस्त को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष अजय कुमार मित्तल ने किया था।
इस कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम विवेक यादव ने शादी के बाद महिला एवं पुरुष के कर्तव्य, अधिकार व मनोविज्ञान पर अपने व्याख्यान दिए। 
सुबह 9.30 से सायं 4 बजे तक चले इस कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मनोविज्ञान एवं अध्यात्म पहलू के बारे में बताया। दूसरे सत्र में शादी एवं पारिवारिक जीवन पर आधुनिक युग में पडऩे वाले प्रभाव तथा उसके निदान के बारे में बताया गया। इसमें एक-दूसरे की इच्छाओं का ख्याल रखने, आर्थिक स्थिति व कैरियर को कितनी अहमियत दी जाए इस पर प्रकाश डाला गया।  
तीसरे सत्र में परिवार नियोजन, यौन रोग व अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया गया। चौथे सत्र में हिंदू मैरिज एक्ट 1955, बाल विवाह निषेध एक्ट 2006, मैरिज पंजीकृत एक्ट, मध्यस्थता तथा अन्य कानूनी पहलुओं के बारे में युवाओं को बताया गया। 
आज के इस कार्यक्रम में मनोवैज्ञानिक डा. कुसुम यादव, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. गगन सिंगला तथा सेवानिवृत्त जिला न्यायवादी बीडी यादव ने अपने-अपने विषय में युवाओं को सलाह दी। 
इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम विवेक यादव ने बताया कि जिला विधिक प्राधिकरण के पैरा लीगल वालंटियर, पैनल एडवोकेट तथा पारिवारिक परामर्शदाताओं ने अगस्त माह में राजकीय पीजी कालेज नारनौल व महेंद्रगढ़, राजकीय महिला कालेज नारनौल व महेंद्रगढ़, राजकीय कालेज अटेली, सूरज डिग्री कालेज बुचोली रोड महेंद्रगढ़, रोहताश डिग्री कालेज अटेली मंडी तथा आरपीएस डिग्री कालेज बलाना में कैंप लगाया था।
इस दौरान इन युवाओं ने इस परामर्श केंद्र के पहले बैच के लिए अपने-आप को पंजीकृत करवाया था। आगे भी इस तरह के कैंपों के बाद यहां युवाओं को पूर्व वैवाहिक परामर्श केंद्र में उन्हें इस विषय पर आयोजित कार्यक्रमों में बुलाया जाएगा।