# पाक PM के आरोप पर भारत का पलटवार-टेररिस्तान है पाकिस्तान         # मोदी का वाराणसी दौरा आज, 305 करोड़ से बने ट्रेड सेंटर का करेंगे इनॉगरेशन         # समुद्र में बढ़ेगा भारत का दबदबा, पहली स्कॉर्पिन पनडुब्बी तैयार         # रोहिंग्या विवाद के बीच म्यांमार को सैन्य साजो-सामान दे सकता है भारत         # चीन में सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी शब्दों के प्रयोग पर लगी रोक         # परवेज मुशर्रफ का दावा-बेनजीर की हत्या के लिए उनके पति जरदारी जिम्मेदार          # भारत ने अफगानिस्तान में 116 सामुदायिक विकास परियोजनाओं की ली जिम्मेदारी         # जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी गिरफ्तार, सशस्त्र सीमाबल पर किया था हमला        
News Description
ऋण का सही सदुपयोग करें किसान : सुभाष

दी कुरुक्षेत्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के चेयरमैन सुभाष चंद रामगढ़ रोड़ ने कहा कि किसान जिस उद्देश्य के लिए बैंक से ऋण लें, उसका सदुपयोग करें। बैंक ने किसान व उपभोक्ताओं के हित में अनेकों योजनाएं चलाई हैं। इन योजनाओं के अंतर्गत बैंक से ऋण लेकर अपने कारोबार को विकसित कर सकते हैं। बशर्ते कि वे समय पर ऋण की अदायगी भी करें। वे शुक्रवार को बैंक की 45वीं वाíषक आमसभा की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बैंक ने किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत वित्तीय वर्ष के अंत में 45909 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं, जिसके द्वारा बैंक की ओर से किसान को 70 हजार रुपये का ऋण, 52 हजार 500 रुपये नकद व खाद तथा बीज के लिए 17 हजार 500 रुपये दिए जाने का प्रावधान है। बैंक के साथ सही समय पर लेन-देन करने वाले उपभोक्ता व किसानों को दोगुनी राशि का लाभ दिया जाता है। इसलिए किसान क्रेडिट कार्ड का ज्यादा उपयोग करें। उन्होंने कहा कि बैंक ने अन्य उपभोक्ताओं ने कई योजनाएं शुरू की हैं।

बैंक के महाप्रबंधक राजेंद्र मेहरा ने आमसभा में शामिल हुए सहकारों का स्वागत करते हुए कहा कि इनके सहयोग के बिना बैंक अधूरा है। सहकार बैंक की रीढ़ की हड्डी हैं। उन्होंने कहा कि बैंक ने पहली बार रुपे डेबिट कार्ड, रुपे किसान क्रेडिट कार्ड व एटीएम की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा को शुरू करने में सहकारिता विभाग व नाबार्ड चंडीगढ़, यूरो नेट विप्रो व एक्सिस बैंक का विशेष रूप से सहयोग रहा है। इसलिए किसान बैंक से लेन-देन करते हुए इन सुविधाओं का प्रयोग करें। आमसभा की बैठक में आए किसानों ने अपनी समस्याएं रखी। बैंक महाप्रबंधक ने किसानों का आश्वासन दिया कि सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

निदेशक सुभाष चंद सैनी ने बताया कि आमसभा की बैठक में पिछली आमसभा की पुष्टि के साथ वर्ष 2016-17 की वाíषक रिपोर्ट का अनुमोदन किया गया। इसके अतिरिक्त वर्ष 2017-18 में बैंक की तरफ से की जाने वाली गतिविधियों व प्रोजेक्ट को पास किया गया। वर्ष 2016-17 की आडिट रिपोर्ट को अनुमोदित किया गया।