# पाक PM के आरोप पर भारत का पलटवार-टेररिस्तान है पाकिस्तान         # मोदी का वाराणसी दौरा आज, 305 करोड़ से बने ट्रेड सेंटर का करेंगे इनॉगरेशन         # समुद्र में बढ़ेगा भारत का दबदबा, पहली स्कॉर्पिन पनडुब्बी तैयार         # रोहिंग्या विवाद के बीच म्यांमार को सैन्य साजो-सामान दे सकता है भारत         # चीन में सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी शब्दों के प्रयोग पर लगी रोक         # परवेज मुशर्रफ का दावा-बेनजीर की हत्या के लिए उनके पति जरदारी जिम्मेदार          # भारत ने अफगानिस्तान में 116 सामुदायिक विकास परियोजनाओं की ली जिम्मेदारी         # जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी गिरफ्तार, सशस्त्र सीमाबल पर किया था हमला        
News Description
हरियाणवी संस्कृति को बचाने के प्रयास में जुटे कलाकार जोगेंद्र कुंडू

हरियाणवी संस्कृति बचाने के लिए अनेक कलाकार प्रयास कर रहे हैं। रोहतक के टिटौली गांव से आकर झज्जर के जहांआरा बाग स्टेडियम के पास रहने वाले हरियाणवी कलाकार जोगेंद्र कुंडू भी वर्ष 1991 से अपनी संस्कृति को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। अब सरकार की तरफ से भी हरियाणवी कलाकारों को पूरा सहयोग मिलने लगा है। उनकी मांगों पर भी सरकार कार्य कर रही है। उनका कहना है कि अगर सरकार ने इसी प्रकार सहयोग दिया तो आने वाले समय में विश्व स्तर पर हरियाणा की संस्कृति व कला की धूम होगी। हरियाणवी कला व संस्कृति को बचाने के लिए कलाकारों की काफी पुरानी मांग को भी लागू करने की योजना बना रही है। इसके तहत प्रदेश के हर सिनेमा घर में जो भी हरियाणवी फिल्म रिलीज होगी व एक बार हर सिनेमा संचालक को चलानी होगी। इस मांग को लेकर वे काफी समय से संघर्ष कर रहे थे। मुंबई के कलाकारों व फिल्म निर्माताओं का भी हरियाणा के कलाकारों की तरफ रूझान बढ़ रहा है। दंगल व सुलतान फिल्म के बाद एसपी चौहान दा स्ट्रग¨लग मैन में भी 90 फीसद कलाकार हरियाणा से लिए गए हैं। जबकि पं. लखमी चंद पर बनने वाली फिल्म में भी हरियाणा के कलाकारों को तरासा जाएगा और इसमें भी करीब 90 फीसद कलाकार हरियाणा से होंगे।

----

कपिल के कॉमेडी शो को टक्कर देगा कुणबा धर्मे का : कपिल व ललीत शोकिन के कॉमेडी शो को जोगेंद्र कुंडू का कॉमेडी शो कुणबा धर्में का टक्कर देगा। इस 15 मिनट के कॉमेडी शो की तारीफ स्वयं कपिल शार्मा भी कर चुके हैं। इस कॉमेडी शो में इंटरनेशन फूफा फूल ¨सह का किरदार निभाया है। इसके बाद जोगेंद्र कुंडू नंगे पांव व बेटी नाम से कॉमेडी शो भी जल्द आ रहे हैं।

----

1993 में आए थे पहली बार कैमरे के सामने : जोगेंद्र कुंडू हरियाणवी कलाकार महाबीर गुड्डू के साथ पहली बार कैमरे के सामने वर्ष 1993 में आए थे। उसके बाद से उन्होंने 45 हरियाणवी गाने, 150 टेलिफिल्मों में किरदार निभा चुके हैं। इनमें मुख्यरूप से नर्सी का भात, ठाठ बिचौलियां के,बीए पास रह गए कुंवारे, गागोपीर, भोले को भंग चढ़ गई, शीश के दानी खाटू शाम जी, मां मंशा देवी, चंद्रावल-2, बिन तेरे बेचन, बन्नो, इश्क में रिश्क, जाट, क्रांतिकारी योद्धा उनकी चर्चित ¨हदी फिल्में हैं। वे जोधा अकबर फिल्म में रितिक रोशन के साथ भी किरदार कर चुके हैं।