#घाटी में आतंकवाद को नई धार देने की फिराक में हाफिज         # 26/11 जैसे हमलों को रोकने के लिए तैयार भारत, सैटेलाइट के जरिए पकड़े जाएंगे संदिग्ध         # पद्मावती के विरोध में किले में लटका दी लाश, पत्थर पर लिख दी धमकी         # हरियाणा के 13 जिलों में तीन दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद         # जनहित याचिकाओं के गलत इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट चिंतित, संशोधन पर विचार         # ऑड-ईवन योजना में दिल्ली के साथ NCR के दूसरे शहर भी होंगे शामिल :EPCA         # UP निकाय चुनावों में EVM की विश्वसनीयता पर शत्रुघ्न सिन्हा ने उठाए सवाल         # पाक की बेशर्मी, फूलों से सजी गाड़ी से पहुंचा आतंकी हाफिज, लाहौर में मना जश्न        
News Description
श्रद्धा व धुमधाम से मनाया जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह

 मंगलवार को आर्य कॉलेज के प्रांगण में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह बड़ी श्रद्धा व धुमधाम के साथ मनाया गया। इस समारोह के मुख्यअतिथि हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्ण देव काम्बोज ने प्रात: ठीक 9 बजे ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उपायुक्त डा0 चन्द्रशेखर खरे, एसपी राहुल शर्मा, विधायक रोहिता रेवड़ी, पानीपत ग्रामीण के विधायक महीपाल ढांडा, समालखा के विधायक रविन्द्र मछरौली, भाजपा के जिला प्रधान प्रमोद विज, अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता, एसडीएम पानीपत विवेक चौधरी व नगराधीश संदीप अग्रवाल मौजूद रहे। 
समारोह के मुख्यअतिथि खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्ण देव काम्बोज ने कहा कि मुझे 71वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभ कामनाएं देते हुए खुशी का अनुभव हो रहा है। आज स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक जिला पानीपत में तिरंगा फहराकर मुझे बड़े गर्व एवं खुशी का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस पावन अवसर पर मैं देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ,जिनके अनुपम बलिदान के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। मैं उन बहादुर सैनिकों को भी नमन करता हूँ, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखण्डता को बनाए रखने और सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए।
उन्होंने कहा कि आजादी हासिल करने के लिए हमें एक लम्बा संघर्ष करना पड़ा है। इसके लिए नेताजी सुभाष चन्द्रबोस, मौलाना अबुल कलाम आजाद, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, चन्द्रशेखर आजाद,उधम सिंह डा. भीमराव अम्बेडकर, डा.राजेन्द्र प्रसाद, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं0दीनदयाल उपाध्याय, जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों और देशभक्तों ने जेलों में अंग्रेजों की अमानवीय यातनाएं सहीं और अमूल्य बलिदान दिए। स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का योगदान अविस्मरणीय रहा है। सन् 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी। भारतीय टुकड़ी ने अंग्रेजी शासन के विरूद्ध विद्रोह किया। जिसमें अनेक क्रांतिकारी शहीद हुए और अनेक क्रांतिकारियों को जेलों में डाला गया। देश की आजादी के बाद भी राष्ट्र भक्ति व देश सेवा का जज्बा हरियाणा के युवाओं में कूट-कूट कर भरा हुआ है। वाईट कॉलर नौकरी की बजाए  हरियाणा के युवा देश की सीमाओं की रक्षा के लिए फौज में जाने को प्राथमिकता देते हैं। सशस्त्र सेनाओं में हर 10वां सिपाही हरियाणा प्रांत का है। हरियाणा सरकार ने सैनिकों के कल्याण के लिए अलग से सैनिक व अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग का गठन किया है। देश के सैनिकों के सम्मान हेतु उनकी कई दशको पुरानी मांग वन रैंक, वन पैंशन को लागू किया है। इससे बड़ी संख्या में हरियाणा के भूतपूर्व सैनिक लाभान्वित हुए हैं।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयासों से हरियाणा सहित देश के करीब 20 हजार लोगों को दुनिया के कई युद्ध प्रभावित देशों से सुरक्षित निकाला है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ‘सबका साथ-सबका विकास’ तथा अंत्योदय के मूलमंत्र पर चलते हुए प्रदेश के चहँुमुखी विकास के लिए कार्य कर रही है। संसार की प्राचीनतम देवस्थली भारत भूमि को आजाद हुए आज 70 साल हो चुके हैं। इन वर्षों में देश ने अनेक  प्रधानमंत्रियों को देखा है परन्तु प्रिय एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी केे चमत्कारी नेतृत्व को देश व दुनिया पहली बार देख रही है। उनकी दूरगामी सोच व प्रेरणादायी विचारों से प्रेरित होकर लोग स्वयं, राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आ रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने अपने 3 वर्ष के कार्यकाल में अव्वल भारत, सबल भारत होने का परिचय दिया है। हमारी सेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर की गई सर्जिकल स्ट्राइक व म्यांमार के विद्रोहियों के खात्मे ने भारत का माथा ऊंचा कर दिया है। इसके लिए मैं भारतीय सेना को बधाई देता हूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर 9 से 14 अगस्त तक सम्पूर्ण भारत वर्ष में नव भारत निर्माण संकल्प यात्रा निकाली गई जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। हमारी सरकार ने 1957 के हिन्दी सत्याग्रहियों को स्वतंत्रता सेनानियों का दर्जा दिया है। यह सत्याग्रह पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री प्रताप सिंह कैरों द्वारा अविभाजित पंजाब के हिन्दी भाषी क्षेत्रों के स्कूूलों में पंजाबी को अनिवार्य करने पर किया गया था। इसके विरोध में आर्य प्रतिनिधि सभा और भारतीय जनसंघ के लोगों ने बड़ी संख्या में जेलों में डाला गया था। ऐसे 591 सत्याग्रहियों को आज पूरे प्रदेश में सम्मानित किया जा रहा है और उन्हें पहचान पत्र भी जारी किये गए हैं। यही नहीं, केन्द्र सरकार ने किसानों की समृद्धि हेतु प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। इसकेे तहत किसानों को अपनी फसलों का बीमा करवाने पर बीमित राशि का 1.5 से 5 प्रतिशत प्रीमियम भरना होता है, जबकि शेष प्रीमियम राशि सरकार द्वारा वहन की जाती है। 
उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढाने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल‘ (ई.एन.ए.एम.) कार्यक्रम में  हरियाणा को भी शामिल किया गया तथा अब तक 54 मण्डियां आनलाईन की गई है। किसान ‘ई-मण्डी‘ के माध्यम से अपने उत्पादों को देश के किसी भी हिस्से में ऑनलाइन बेच सकते है। सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए ई-रजिस्ट्रेशन प्रणाली, ‘सीएम विंडो’ व ‘सीएम वैब पोर्टल’ तथा ‘हर समय पुलिस’ पोर्टल की शुरूआत की है। सरकार भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरैंस की नीति पर काम कर रही है।  मुख्य अतिथि ने कहा कि हरियाणा सरकार की पंचायती राज संस्थाओं में पढ़े-लिखे तथा साफ  छवि के लोगों को आगे आने के लिए शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्य की गई शर्त की भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भी सराहना की है। आज हरियाणा की पंचायते शिक्षित से सक्षम की ओर बढ़ रही है। जिला परिषदों को भी अलग से कुछ विभागों का कार्य सौंपा जा रहा है। स्वच्छता के लिए प्रोत्साहन हेतु हरिाा में स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया है। इसके लिए नगर निगमों से लेकर वार्ड स्तर तकऽमासिक पुरस्कार योजना शुरू की है। इसके चलते प्रदेश का ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौच मुक्त हो गया है, जिससे हरियाणा को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। केन्द्र सरकार द्वारा एससी, एसटी, ओबीसी तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया योजना शुरू की है, जिसऽके तहत रोजगार सृजन के लिए एक करोड़ रुपये तक के बैंक ऋण देने की व्यवस्था की है। 
काम्बोज ने कहा कि देश को टैक्सों के चक्रव्यूह से बचाने के लिए केन्द्र सरकार ने जीएसटी बिल लागू किया है, जिससे देशभर में एक राष्ट्र एक कर बाजार की व्यवस्था लागू हो गई है। इससे लोगों को पहले से लगे विभिन्न 14 टैक्सों से मुक्ति मिली है, जिससे महंगाई में भारी कमी आई है। हरियाणा, देश का ऐसा पहला राज्य बना है, जहां जन्म के समय ही नवजात बच्चों का आधार पंजीकरण करवाया जाता है। राज्य में अभी तक 95 प्रतिशत से अधिक आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए हमारी सरकार ने करीब 5 हजार नए पुलिस कर्मियों की भर्ती मेरिट आधार पर की है। इसके अलावा, महिलाओं के लिए अलग से महिला पुलिस बटालियन स्थापित करने का निर्णय लिया है, प्रारम्भ में एक हजार महिला पुलिस कर्मियों की शीघ्र भर्ती  की जाएगी। 
हरियाणा सरकार की म्हारा गांव, जगमग गांव योजना के तहत बिजली चोरी न करने और समय पर बिल भरने वाले 1000 गांवों ऽको आज से ही 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मनोहर ज्योति नाम की नई योजना के तहत एक लाख सौर ऊर्जा प्रणालियां स्थापित की जाएगी। इसके पहले चरण में 9500 आंगनवाड़ी अप्रैल, 2017 से हरियाणा को कैरोसिन मुक्त कर दिया गया है। इसके लिए प्रदेश के 2 लाख 89 हजार परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किये गये हैं।
उन्होंने कहा कि पानीपत की ऐतिहासिक नगर पानीपत की तीन लड़ाईयों के प्रसिद्ध है, परंतु 21 जनवरी, 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत पानीपत से की गई थी, जिसे हम लोगों ने पानीपत की चौथी लड़ाई की चुनौती के रूप में स्वीकार किया और उसका परिणाम यह है कि हम उसमें सफल हुए और आज हरियणा का लिंगानुपात 900 से अधिक हो गया है। मुझे यह बात बताते हुए भी हर्ष का अनुभव हो रहा है कि हरियाणा को कैरोसिन मुक्त बनाने की शुरूआत भी पानीपत से हुई थी।  
हरियाणा सरकार की नई उद्यम प्रोत्साहन नीति के तहत प्रदेश केे 4 लाख लोगों को रोजगार तथा एक लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया है। रोजगार विभाग द्वारा युवाओं के सम्मान हेतु सक्षम युवा योजना शुरू की है, जिसके तहत स्नातकोतर युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 9 हजार रुपये तथा विज्ञान एवं वाणिज्य स्नातक युवाओं को 7500 रुपये मासिक मानदेय व भत्ता दिया जाता है। मेवात में बीए व जेबीटी पास युवाओं को भी सक्षम योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है।
मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने उच्चतर षिक्षा को बढ़ावा देने व प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कारगार कदम उठाए हैं। प्रदेश में 22 नये महिला महाविद्यालय खोले गए हैं। कॉलेजों में पढने वाली लड़कियों को दी जा रही नि:शुल्क बस पास की सीमा 60 किलोमीटर से बढ़ाकर 150 किलोमीटर की गई है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने हेतु 990 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिकऽविद्यालयों में 14 व्यावसायिक कोर्स शुरू किए गये हैं तथा पलवल में भगवान विष्वकर्मा के नाम पर कौशल विकास विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने गत लगभग 3 वर्षों में अनेकऽबड़े व जनहितैषी फैसले लिये है। कर्मचारियों की पारदर्शी एवं मेरिट आधार पर भर्ती और ऑनलाईन तबादला प्रक्रिया शुरू करके भ्रष्टाचार पर नकेल कसी है। प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए सरकार सडक़ और रेल सुविधाओं के विस्तार पर विशेष बल दे रही है। 
  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न सामाजिक पैंशनों के वितरण में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ‘थारी पैंशन, थारे पास’ योजना शुरू की है। पैंशन सीधे लाभार्थियों के खातों में जमा करवाई जा रही है। 1 नवम्बर 2016 से सामाजिक सुरक्षा पैंशन 1400 रुपये से बढ़ाकर 1600 रुपये की गई है और हर वर्ष इनमें 200 रुपये की बढ़ोतरी की जा रही है। उन्होंने अपने भाषण के अंत में कहा कि हम सब राष्ट्र की एकता व अखण्डता बनाए रखने और देश व प्रदेश की खुशहाली के लिए एकजुट होकर कार्य करने का संकल्प लेें तथा प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों में अपना भरपूर योगदान दें।