News Description
सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने फहराया तिरंगा ली परेड की सलामी

हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता दिवस का तोहफा देते हुए 'म्हारा गांव, जगमग गांवÓ योजना के तहत आज से प्रदेश के एक हजार गांवों में निर्बाध 24 घंटे बिजली आपूर्ति का निर्णय लिया है। ये वो गांव हैं जिनमें बिजली चोरी नहीं होती और समय पर बिल भर जाते हैं। 
श्री ग्रोवर मंगलवार को आईटीआई मैदान में 71वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। इस जिलास्तरीय समारोह में सहकारिता मंत्री ने तिरंगा फहराया तथा परेड की सलामी ली। इस मौके पर विभिन्न स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए तथा लेजियम व डंबल शो का प्रदर्शन किया गया। 
श्री ग्रोवर ने जिले वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि स्वाधीनता दिवस हमारे देश की एकता, सम्मान और समर्पण का प्रतीक है। मातृभूमि के लिए बलिदान देने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों, सरहदों पर शहीद होने वाले सैनिकों के प्रति आज राष्ट्र अपनी कृतज्ञता प्रकट कर रहा है। यह एक संयोग ही है कि करीब 5 हजार 200 वर्ष पूर्व भारत को 'अखंड भारत, प्रचंड भारतÓ बनाने वाले भगवान श्रीकृष्ण का जन्म दिवस भी आज ही है। 
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, रामप्रसाद बिस्मिल, अश्फाक उल्ला खां, शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद सहित देश पर स्वयं को आहूत करने वाले हजारों बलिदानियों को हमारा जनमानस कभी भुला नहीं सकता। देश की प्रगति में स्वामी विवेकानन्द, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक देशभक्त कर्मयोगियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 
सहकारिता मंत्री ने कहा कि दुनिया की प्राचीनतम देवस्थली भारत को आजाद हुए आज 70 साल हो चुके हैं। इन वर्षों में देश ने अनेक प्रधानमंत्रियों को देखा है, परंतु दुनिया के लोकप्रिय एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चमत्कारी नेतृत्व को देश व दुनिया पहली बार देख रही है। उनकी दूरगामी सोच व प्रेरणादायी विचारों से प्रेरित होकर लोग स्वयं, राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आ रहे हैं। 
प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अपने 3 वर्ष के कार्यकाल में 'अव्वल भारत, सबल भारतÓ होने का परिचय दिया है। हमारी सेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर की गई सर्जिकल स्ट्राइक व यांमार के विद्रोहियों के खात्मे ने भारत का माथा ऊंचा किया है। 
उन्होंने कहा कि हरियाणा गठन के 50 वर्ष पूरे होने पर राज्य सरकार इसे स्वर्ण जयंती वर्ष के तौर पर मना रही हैं, जिसमें विभिन्न विभागों में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की जा रही हैं। सरकार की स्वर्ण जयंती वर्ष की सबसे बड़ी उपलब्धि एसवाईएल नहर के पानी पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा हरियाणा के हक में दिया गया निर्णय है। इसके अलावा, प्रदेश सरकार द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष भी मनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 'मनोहर ज्योतिÓ नामक नई योजना के तहत एक लाख सौर ऊर्जा प्रणालियां स्थापित की जाएंगी। इसके पहले चरण में 9500 आंगनवाड़ी केंद्रों के 2 पंखों एवं 3 लाइटों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा।
सरकार ने भरसक प्रयासों से हरियाणा को अप्रैल, 2017 से कैरोसिन मुक्त कर दिया है। इसके लिए प्रदेश के 2.89 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं। 
उन्होंने कहा कि राज्य में 'स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारतÓ अभियान शुरू किया गया है। इसके चलते प्रदेश का ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौच मुक्त हो गया है, जिससे हरियाणा को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों को भी सितंबर माह तक खुले में शौच मुक्त कर लिया जाये। इसके लिए नगर निगमों से लेकर वार्ड स्तर तक मासिक पुरस्कार योजना शुरू की है।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों की समृद्धि हेतु 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाÓ शुरू की है। इसके तहत किसानों को अपनी फसल के बीमा करवाने पर बीमित राशि का 1.5 से 5 प्रतिशत प्रीमियम भरना होता है, जबकि शेष प्रीमियम राशि सरकार द्वारा वहन की जाती है। 
प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 135 किलोमीटर लंबे छ: लेन कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे, 136 किलोमीटर लंबे कुंडली गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस-वे तथा दिल्ली के मुकरबा चौक से पानीपत तक 70 किलोमीटर एन.एच.-1 को 8 लेन करने की आधारशिला रखी गई है, जिन पर 13 हजार 802 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वर्ष 2017-18 में सड़कों के सुधार व मरम्मत के लिए लगभग एक हजार 625 करोड़ रुपये का कार्यक्रम तैयार किया गया है।
उन्होंने कहा कि दशकों से अधूरे पड़े कुंडली-मानेसर-पलवल (के.एम.पी.) एक्सप्रेस-वे का निमार्ण कार्य दो हजार 320 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से दोबारा शुरू करवाया गया तथा 135.65 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे के 52.33 किलोमीटर मानेसर-पलवल खंड का निर्माण 457.81 करोड़ रुपये की लागत से 31 मार्च, 2016 को पूरा किया गया। वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान 4 हजार 800 करोड़ रुपये की लागत 8 हजार 720 किलोमीटर लंबी सड़कों का सुधार किया गया। इसके अलावा 505 किलोमीटर लंबे 4 नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किये गए हैं तथा 485 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का सुधार किया गया है।
मुख्यातिथि ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा एससी, एसटी, ओबीसी तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 'स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडियाÓ योजना शुरू की है जिसके तहत रोजगार सृजन के लिए एक करोड़ रुपये तक के बैंक ऋण देने की व्यवस्था की है। 
देश को टैक्सों के चक्रव्यूह से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने जीएसटी बिल लागू किया है, जिससे देशभर में 'एक देश, एक टैक्स, एक बाजारÓ की व्यवस्था लागू हो गई है। देश में पहली बार वीआईपी कल्चर को समाप्त करने के लिए गाडिय़ों से लाल व नीली बत्तियों को हटाया गया है। 
प्रदेश की बेटियों के संरक्षण, संवर्धन तथा शिक्षण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलाए गए देशव्यापी 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओÓ अभियान के फलस्वरूप गत 10 वर्षों में पहली बार हरियाणा का लिंगानुपात बढ़कर 912 हुआ है। इसके अलावा, हरियाणा, देश का ऐसा पहला राज्य बना है जहां नवजात बच्चों का आधार पंजीकरण करवाया जाता है। राज्य में अभी तक 95 प्रतिशत से अधिक आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। 
प्रदेश में रोजगार विभाग द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए सक्षम युवा योजना शुरू की गई है, जिसके तहत स्नातकोतर युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 9 हजार रुपये तथा स्नातक युवाओं को 7500 रुपये मासिक मानदेय व भत्ता दिया जा रहा है।
प्रदेश में 22 नए महिला महाविद्यालय खोले गए हैं। कॉलेजों में पढऩे वाली लड़कियों को दी जा रही नि:शुल्क बस पास की सीमा 60 से बढ़ाकर 150 किलोमीटर की गई है। पलवल में हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है।
कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप 'आयुष विश्वविद्यालयÓ, करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल विश्वविद्यालय तथा पंचकूला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अखिल भारतीय योग, प्राकृतिक चिकित्सा एवं आयुर्वेद संस्थान बनाये जा रहे हैं। औषधियों की उपलब्धता के लिए मोरनी में विश्वस्तरीय 'वल्र्ड हर्बल फॉरेस्टÓ विकसित किया जा रहा है। 
उन्होंने कहा कि राज्य के सभी गांवों, कस्बों तथा शहरों में करीब 10 हजार 'व्यायाम एवं योगशालाएंÓ, ब्लॉक स्तर पर स्टेडियम, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के बहुउद्देश्यीय हाल, स्वीमिंग पूल, अखाड़े तथा 440 खेल नर्सरियों का निर्माण किया जा रहा है। 
प्रदेश में 'गौ-वंश संरक्षण व गौ संवर्धन अधिनियमÓÓ के तहत हरियाणा में गौ हत्या करने वाले व्यक्ति को 10 वर्ष का कारावास व एक लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान किया है। 
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार ने 1957 के हिन्दी सत्याग्रहियों को स्वतंत्रता सेनानियों का दर्जा दिया है। यह सत्याग्रह पंजाब के तत्कालीन मु यमंत्री के प्रताप सिंह कैरों द्वारा अविभाजित पंजाब के हिन्दी भाषी क्षेत्रों के स्कूलों में पंजाबी को अनिवार्य करने पर किया था। इसके विरोध में आर्य प्रतिनिधि सभा और भारतीय जनसंघ के लोगों को बड़ी सं या में जेलों में डाला गया था। ऐसे 591 सत्याग्रहियों को आज पूरे प्रदेश में स मानित किया जा रहा है और उन्हें पहचान पत्र भी जारी किये गए हैं। महेंद्रगढ़ जिले के भी 10 सत्याग्रहियों को आज यहां सम्मानित किया गया। 
इस स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के लिए सहकारिता मंत्री ने एक लाख रुपए की घोषणा की तथा साथ ही 16 अगस्त को जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी का भी ऐलान किया गया। 
सहकारिता मंत्री ने विभिन्न सेवाओं में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिले के 15 नागरिकों को स मानित किया। 
श्री ग्रोवर ने जल संरक्षण में अहम योगदान देने पर ग्राम पंचायत सुंदरह को 40 हजार रुपए, ग्राम पंचायत चेलावास, ताजपुर व भोजावास को 30-30 हजार रुपए तथा ग्राम पंचायत पायगा, माजरा खुर्द, मानपुरा, सराय बहादुर नगर, ढाणी किरारोद अफगान, फैजाबाद व सिलारपुर की पंचायतों को 20-20 हजार रुपए का पुरस्कार देकर सम्मानित किया। 
मार्च पास्ट में पुलिस प्लाटून प्रथम स्थान पर, एसपीओ पुलिस द्वितीय स्थान पर एवं होम गार्ड प्लाटून तृतीय स्थान पर रही। 
इस मौके पर मुख्यातिथि की धर्मपत्नी वीना ग्रोवर, उनकी बेटी रश्मि व दामाद गौरव के अलावा नारनौल के विधायक ओमप्रकाश यादव, आईजी सीएस राव, उपायुक्त राजनारायण कौशिक, पुलिस अधीक्षक अनिल धवन, एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन गोबिंद भारद्वाज, व्यापार कल्याण बोर्ड के चेयरमैन गोपालशरण गर्ग, बीजेपी जिला प्रधान शिव कुमार मेहता के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।