News Description
गोरखपुर हादसे के बाद सरकार सतर्क, विज ने अस्पतालों से मांगी रिपोर्ट

    उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में आक्सीजन की कमी से 60 से अधिक बच्चों की मौत से सबक लेते हुए हरियाणा सरकार चौकस हो गई है। सरकार ने राज्य के सभी अस्पतालों में आक्सीजन गैस की उपलब्धता, जरूरत और उसकी सप्लाई के तरीके की जांच के आदेश दिए हैैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक पखवाड़े के भीतर सभी अस्पतालों की जांच पूरी कर विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। इस रिपोर्ट के आधार पर जरूरत पडऩे पर अस्पतालों में जरूरी सुधार किए जा सकेंगे।

    गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मासूम बच्चों की मौत के बाद हरियाणा सरकार का यह कदम काफी अहम माना जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य एवं मेडिकल चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवों तथा महानिदेशकों से कहा है कि वे हर अस्पताल में जांच कराएं कि आक्सीजन गैस की सप्लाई के सिस्टम में कहीं किसी तरह की खराबी तो नहीं है।

  स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध गैस सिलेंडर, उनकी सप्लाई के सिस्टम तथा सिलेंडरों की जरूरत की ग्र्राउंड रिपोर्ट तैयार की जाए। कई अस्पताल ऐसे हैैं, जहां जरूरत अधिक सिलेंडरों की है, मगर सप्लाई कम हो रही है। अस्पतालों में आक्सीजन गैस की सप्लाई करने वाली कंपनियों और उनके भुगतान के बारे में भी रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है।