News Description
अब 150 किमी तक बेटियां फ्री कर सकेंगी सफर

मुख्यमंत्री द्वारा आठ महीने पहले की गई घोषणा को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर ही दिया गया। स्कूल कॉलेजों में पढ़ने वाली गर्ल्स स्टूडेंट्स 60 की बजाय 150 किमी तक फ्री सफर कर सकेंगी। इस बारे में शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही पहले दिन गर्ल्स कॉलेज की 150 स्टूडेंट्स ने आवेदन किए। इस घोषणा को लेकर दैनिक भास्कर समाचार पत्र ने इस खबर को गत 9 अगस्त को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।
 
प्रदेश के अन्य जिलों से गुड़गांव में आकर पढ़ाई करने वाली दो हजार से अधिक गर्ल्स स्टूडेंट्स को इस नोटिफिकेशन से लाभ मिलेगा। वहीं महंगे किराए से परेशान करीब एक हजार स्टूडेंट्स अलग-अलग कॉलेजों के हॉस्टल में रहने को मजबूर थी, वे भी अब फ्री बस पास का फायदा उठा सकेंगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत वर्ष 19 दिसंबर को गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए रोडवेज बसों में 60 किलोमीटर की बजाय 150 तक फ्री बस पास की घोषणा की थी। लेकिन नोटिफिकेशन जारी नहीं होने किया था। इसके चलते गुड़गांव के कॉलेजों में अधिक कोर्स होने स्कूलों में बेहतर पढ़ाई होने के कारण प्रदेश के पलवल, होडल, हथीन, मेवात, कोसली, महेंद्रगढ़, बावल, चरखी दादरी, भिवानी आदि के दो हजार से अधिक गर्ल्स स्टूडेंट्स यहां पढ़ रही हैं।

गवर्नमेंट मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाली स्टूडेंट्स को फ्री बस पास का सुविधा मिल सकेगी। गुड़गांव के द्रोणाचार्य कॉलेज गर्ल्स कॉलेज में गर्ल्स हॉस्टल की सुविधा है। लेकिन अब सरकार द्वारा 150 किलोमीटर तक फ्री बस पास की सुविधा दिए जाने से ये 800 स्टूडेंट्स भी अपने घर से आना-जाना कर सकेंगी।