News Description
7 साल बाद सीएम गुड़गांव में करेंगे ध्वजारोहण, सुरक्षा व्यवस्था की जा रही चाक-चौबंद

पिछले सात वर्ष के बाद पहली बार मुख्यमंत्री गुड़गांव में ध्वजारोहण करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर शहर में सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है। प्रदेश स्तरीय समारोह को लेकर शुक्रवार को पुलिस कमिश्‍नर संदीप खिरवार सहित अन्य अधिकारियों ने ताऊ देवी लाल स्टेडियम का दौरा किया और वहां की सुरक्षा व्यवस्था पर भी विचार-विमर्श किया गया। वहीं दिल्ली, हरियाणा राजस्थान की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है। दिल्ली-गुड़गांव सीमा पर नाथूपुर में पिछले कई दिनों से वाहनों की गहन जांच की जा रही है। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हरियाणा पुलिस कमांडो जवानों को तैनात किया गया है।

प्रदेश स्तरीय स्वतंत्रता समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गुड़गांव में 450 अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। वहीं ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होने वाले इस समारोह में पिछले सात साल में पहली बार मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में पहुंच रहे हैं। जिससे सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल समारोह से पहले दिन गुड़गांव में जाएंगे। ऐसे में 13 अगस्त से ही सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया जाएगा। इसके अलावा शहर में लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए ट्रैफिक पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। 

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर बेशक पुलिस ने बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन मॉल्स आदि की सुरक्षा बढ़ा दी है। लेकिन वहीं त्योहारी सीजन के चलते सदर बाजार में काफी भीड़-भाड़ के बावजूद भी पुलिस की तैनाती नहीं की गई है। जबकि सदर बाजार गुड़गांव का सबसे व्यस्ततम बाजार है।

फर्रुखनगर में 71वेंस्वतंत्रता दिवस पर फर्रुखनगर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बेटी को सलाम राष्ट्र के नाम, कार्यक्रम के अंतर्गत वार्ड तीन की अनामिका सैनी पुत्री संजय सैनी मुख्य अतिथि बन ध्वजारोहण करेंगी। साथ ही उन्हें बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत फर्रुखनगर का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया जाएगा। विद्यालय प्रबंधन कमेटी के चेयरमैन चंद्रभान सैनी ने बताया कि इस मौके पर मेरा पहला स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के तहत अगस्त 2016 से अगस्त 2017 तक जन्मी बेटियों उनकी माताओं का सम्मान और बेटियों के नाम से पौधरोपण कराया जाएगा। देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी जाएगी। छात्राओं द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे, साथ ही खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। इनमें लेमन स्पून दौड़, थ्री लेग दौड़, म्यूजिक चेयर, बलून फोड़ो गेम, रंगोली, पेंटिंग आदि प्रतियोगिताएं शामिल हैं। विजेताओं को स्कूल प्रबंधन कमेटी सम्मानित करेगी।
 
योग से सीखेंगे स्वस्थ जीवन का मूलमंत्र
फर्रुखनगर में राजकीयवरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के स्टूडेंट्स स्वतंत्रता दिवस पर योग कर स्वस्थ जीवन के मूल मंत्र को जानेंगे। इसकी तैयारी को लेकर विद्यालय परिसर में पीटीआई सुरेश लाठर के नेतृत्व में योग शिविर आयोजित किया जा रहा है। योग शिविर के पहले दिन छात्रों को सूर्य नमस्कार सहित कई योग क्रियाएं सिखाईं गईं। लाठर ने बताया कि आजादी पर्व की तैयारी चल रही है। ध्वजारोहण फर्रुखनगर के तहसीलदार राव रणविजय सिंह सुलतानिया करेंगे। इस मौके पर खेल, शिक्षा अन्य गतिविधियों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स सम्मानित होंगे।