News Description
प्रदेश में लगाए जांएगे 2.5 करोड़ पौधे : विपुल गोयल

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए इस बार 2.5 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। महेंद्रगढ़ जिले में 2 लाख से ाी अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 
 गोयल आज यहां सभागार में हरित हरियाणा अभियान के तहत जिलास्तरीय पौधा वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। गोयल ने एक दिन में पूरे जिले में पौधारोपण अभियान के तहत पौधे वितरित करवाए और पौधों को पालने की शपथ दिलाई। इसके साथ ही नागरिकों से पौधे की जि मेदारी के फार्म भी भरवाए। जिले के सभी खंडों व गांवों में एक साथ पौधारोपण हुआ। 
समारोह को संबोधित करते हुए उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने कहा कि यह अभियान केवल रस्म अदायगी न रहे इसके लिए सभी नागरिक यह प्रण लें कि इनकी तीन वर्ष तक देखभाल करेंगे। पौधा लगाना बड़ी बात नहीं है बल्कि पौधे को पालना एक महत्वपूर्ण काम है। पौधों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। 
उन्होंने कहा कि इस विषय पर हम दुनिया के सभी देशों से गंभीर हैं। इस बार पर्यावरण पर पेरिस में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व का लीडर बनकर कार्यक्रम को संबोधित किया था। यह देश के लिए गर्व की बात है। 
 गोयल ने कहा कि हम सभी हर साल मार्च में अपनी कमाई का हिसाब लगाते हैं और अगले साल की कमाई का लक्ष्य रखते हैं। यह कोई भी नहीं सोचता कि पर्यावरण को हमने इस बार कितना नुकसान पहुंचाया है। जीवन की असली पूंजी तो पेड़ ही हैं। अगर पेड़ नहीं होंगे तो जीवन रहेगा ही नहीं और यह धन-दौलत किसी काम नहीं आएगी। 
उन्होंने कहा कि एक पौधा 100 पुत्रों के बराबर इंसान की सेवा करता है। एक आक्सीजन का सिलेंडर 1500 रुपए में आता है। अगर हम जीवन भर इन पेड़ों से आक्सीजन लेने का हिसाब लगाएं तो हमें पता चलता है कि ये पेड़ हमारे जीवन के लिए कितना जरूरी हैं। हम इस ऋण को कभी नहीं चुका सकते। 
मु यातिथि ने पर्यावरण संरक्षण पर हुई विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को भी स ाानित किया। इनमें पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम खुशी जांगिड़ सीसै स्कूल नारनौल, द्वितीय युवी आरपीएस व तृतीय हर्षिता आरपीएस रही।
स्लोगन प्रतियोगिता में डीएवी की राखी यादव प्रथम, सीसै स्कूल नारनौल की पूजा द्वितीय तथा डीएवी की साक्षी तीसरे स्थान पर रही। 
निबंध प्रतियोगिता में सीसै स्कूल की नेहा प्रथम, नेहा कुमारी द्वितीय तथा ज्योति तीसरे स्थान पर रही। 
समारोह की शुरूआत सरस्वती वंदना से हुई। आगंतुकों का स्वागत उपायुक्त राजनारायण कौशिक ने किया। 
इस मौके पर एसडीएम सतीश कुमार, नगराधीश डा. सुनील कुमार, बीजेपी के जिला प्रधान शिव कुमार मेहता, एक्साइड इंडस्ट्री से सास्वती बोस, एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन गोबिंद भारद्वाज, कोआपरेटिव सोसायटी के चेयरमैन जेपी सैनी, मनीष मित्तल, विजय सांगवान, सरला देवी, कंवर सिंह यादव, राकेश शर्मा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ कुलदीप सिंह, डीएफओ राजेश कुमार के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।