News Description
चार्ली चैपलिन-टैप डांस स्टाइल में बढ़ रही सिटी के यंगस्टर की दिलचस्पी

चार्ली चैपलिन अपनी साइलेंट कॉमेडी के लिए आज भी जाने जाते हैं मगर साथ ही डांसर्स के लिए उनका टैप डांस स्टाइल एक आइकॉन की तरह है। वही इसी स्टाइल में कोरियोग्राफर्स अपनी क्रिएशन से दूसरी डांसिंग स्टाइल जोड़कर नए फ्यूजन बना रहे हैं जिससे इसे और भी इंट्रेस्टिंग बनाया गया है।
 
इन्हीं डांसिंग स्टाइल में से कोरियोग्राफर आदि सिंह की टैप जैज हिपहॉप स्टाइल हिसार के यंगस्टर्स की पसंद बन रहा है। जिसमें टैप स्टाइल में रिदम के साथ फुट पर वर्क होता है तो वही जैज हिपहॉप इसमें हैंड मूवमेंट्स को जोड़ देता है। शहर के गोयल धर्मशाला में द डेव द्वारा कराई जा रही वर्कशॉप में शहर के 40 यंगस्टर्स टैप जैज हिपहॉप सीख रहे हैं।

टैप में शूज साउंड तो कत्थक में थाप
लखनऊ घराने की कत्थक आर्टिस्ट राेली भारद्वाज बताती हैं कि कत्थक और टैप डांस दोनाें में ही फुट पर काम किया जाता है इसलिए दोनाें सेम ही नजर आते हैं मगर कत्थक में थाप, तबला, या नगमाें पर पैर चलते हैं वही टैप डांस में फुट वर्क से ही यानि शूज से साउंड क्रिएट किया जाता है। इसके साथ ही क्लासिकल कत्थक हमेशा नंगे पैरों से किया जाता है वही टैप डांस शूज पर ही डिपेंड करता है।
 
मैटल प्लेट का साउंड दिखा देता है हर गलती
कोरियोग्राफर आदि सिंह बताते हैेेे कि टैप डांस स्टाइल बेसिकली डांसर के फुट मूव से आने वाली साउंड पर डिपेंड करता है। यह साउंड शूज के नीचे लगी मेटल की प्लेट के फ्लोर पर टकराने से क्रिएट होता है। जिसमें एक भी स्टेप आगे या पीछे होने पर साउंड से गलतियां आसानी से सामने आ जाती हैं क्योंकि शूज का रिदमिक साउंड ही टैप डांस बनाता है। वही टैप जैज हिपहॉप स्टाइल में इंस्ट्रुमेंट म्यूजिक पर काम किया जा रहा है।
 
 
दिल्ली में मि. एंड मिसेज नार्थ इंडिया में हिसार करेगा टैप प्रजेंट
द डेब में टैप डांसिंग स्टाइल सीख रहे यंगस्टर्स दिल्ली में होने वाली मिस्टर एंड मिसेज नार्थ इंडिया के कार्यक्रम में कोरियोग्राफर आदि सिंह के क्रिएट किए हुए टैप जैज हिपहाॅप फ्यूजन को प्रजेंट करेंगे।