News Description
78 किमी लंबी रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन की 8 से होगी शुरुआत

   दिल्ली-रेवाड़ीरेल लाईन के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम शुरू होने जा रहा है। इसकी शुरूआत 8 अगस्त को गुड़गांव रेलवे स्टेशन से की जाएगी। जानकारी देते हुए केंद्रीय योजना शहरी आवास, शहरी कार्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि दिल्ली के रेल भवन कार्यालय से रेल मंत्री सुरेश प्रभु वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। दिल्ली सराय रोहिल्ला से रेवाड़ी रेल लाइन इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य एलएंडटी कंपनी को सौंपा गया है। इस कार्य को वर्ष 2018 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सराय रोहिल्ला दिल्ली से रेवाड़ी की दूरी करीब 78 किलोमीटर के कार्य का टेंडर इस वर्ष कंपनी को 9 जून को जारी कर दिया गया था। 

    दिल्ली-रेवाड़ीरेलवे लाइन की इलेक्ट्रिफिकेशन की मांग सालों से दैनिक रेल यात्री संघ क्षेत्र के लोग करते रहे हैं। राव इंद्रजीत सिंह ने भी इस मांग की पुरजोर पैरवी की थी। इस पर दिल्ली-रेवाड़ी रेलवे लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन की मांग रेल 2015-14 के बजट में डाल दी गई थी। 

 


     2014 में दिल्ली-अहमदाबाद रेल खंड के तहत 1067 करोड़ रुपए का प्रावधान भी कर दिया गया, मगर रेलवे की ओर से कार्य के टेंडर नहीं छोड़े गए। राव इंद्रजीत ने बताया कि केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु से पिछले दिनों हुई मुलाकातों में दिल्ली-रेवाड़ी रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन की मांग को रखते हुए बताया कि कार्य अलॉट होने के बाद भी टेंडर की फाइल पिछले वर्षों से रोकी गई है। इस पर रेल मंत्री प्रभु ने दिल्ली-रेवाड़ी रेल लाइन के टेंडर लगाने इससे जुड़ी समस्त प्रक्रियाओं को शीघ्र पूरी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे।