News Description
अब मना नहीं कर पाएंगे फ्री पार्किंग बता कर टैक्स छूट का लाभ लेने वाले मॉल्स संचालक, निगम लगा रहा बो

 नगरनिगम क्षेत्र में स्थित मॉल्स और अन्य कॉमर्शियल बिल्डिंग के बेसमेंट में फ्री पार्किंग के तहत प्रॉपर्टी टैक्स में छूट लेने वालों की परेशानी बढ़ने लगी है। नगर निगम ने ऐसे भवनों के बाहर फ्री पार्किंग का बोर्ड लगाना शुरू कर दिया है। ऐसे में लोग पार्किंग शुल्क देने का विरोध करेंगे।

पिछले दिनों गुड़गांव महरौली रोड और सोहना रोड पर स्थित कुल 45 मॉल्स कॉमर्शियल भवनों के बेसमेंट में फ्री पार्किंग की घोषणा की गई थी। इसके लिए प्रॉपर्टी मालिकों ने प्रॉपर्टी टैक्स में भारी छूट का लाभ उठाया था। मगर, बाहरी वाहनों के लिए पार्किंग को फ्री नहीं किया जा रहा था। इस तरह से फ्री पार्किंग बताकर नगर निगम से टैक्स में छूट का लाभ लेने वाले प्रॉपर्टी मालिक पेड पार्किंग चलाकर वाहन चालकों को चूना लगा रहे थे। इसका तोड़ निकालते हुए नगर निगम ने ऐसे भवनों के बाहर फ्री पार्किंग संबंधी बोर्ड लगाना शुरू कर दिया। अब ऐसे मॉल्स के बेसमेंट में आम नागरिक भी अपनी गाड़ियों की फ्री पार्किंग कर सकेंगे।

नगर निगम द्वारा लगाए गए बोर्ड में लिखा गया है कि ‘इस मॉल में स्थित बेसमेंट पार्किंग मॉल मालिक द्वारा दिए गए घोषणा-पत्र के अनुसार फ्री है। रविवार को जेडटीओ गुलशन सलूजा एवं जूनियर इंजीनियर पंकज अरोड़ा की टीम ने एमजी रोड पर स्थित मॉल्स में फ्री पार्किंग संबंधी बोर्ड चस्पा करने शुरु किए। पहले दिन 6 मॉल्स पर फ्री पार्किंग के बोर्ड चस्पा किए गए हैं। इनमें एबीडब्ल्यू टावर, सेवा कॉरपोरेट पार्क, प्लेटिना मॉल/पीएनबी कंस्ट्रक्शन, विपुल अगोरा, फर्स्ट इंडिया पैलेस, डीएलएफ कॉरपोरेट पार्क शामिल हैं।

नगर निगम आयुक्त वी उमाशंकर के अनुसार एमजी रोड और सोहना रोड पर स्थित मॉल मालिकों ने नगर निगम कार्यालय में यह डिक्लेरेशन दी थी कि उनके मॉल के बेसमेंट को फ्री पार्किंग के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए बेसमेंट पर लगे प्रॉपर्टी टैक्स में छूट प्रदान की जाए। इस पर नगर निगम ने घोषणा-पत्र के तहत उक्त मॉल्स के बेसमेंट को प्रॉपर्टी टैक्स से मुक्त रखा। नगर निगम द्वारा इन मॉल्स की सूची तैयार करके वेबसाइट पर आमजन के लिए अपलोड की गई तथा नागरिकों को व्हाट्स एप के माध्यम से भी इस बारे में सूचना दी गई। अब नगर निगम द्वारा इन मॉल्स के बाहर फ्री पार्किंग संबंधी बोर्ड चस्पा किए गए हैं, ताकि शहरवासी फ्री पार्किंग का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी नागरिक को इस बारे में किसी प्रकार की समस्या आती है