News Description
हर माह आधार मेला किया जाएगा आयोजित

 
     हरव्यक्तिके पास आधार कार्ड हो, इस पर सरकार पूरा जोर दे रही है। इसके लिए अब हर माह आधार मेला आयोजित किया जाएगा। जिसमें आधार कार्ड में आई त्रुटियों, नाम परिवर्तन, मोबाइल या फिर जानकारियां ठीक की जाएंगी। साथ ही यदि किसी का आधार कार्ड नहीं बन पाया है, तो वह भी मेले में अपना कार्ड बनवा सकेगा। हर माह जिले में एक अटल सेवा केंद्र पर यह मेला लगाया जाएगा। इसके साथ ही सेवा केंद्र पर लोगों को डिजिटल इंडिया के तहत चल रहे कार्यक्रमों की जानकारी भी दी जाएगी। 

        जिले में 450 अटल केंद्र स्थापित किए जा चुके है। सरकार की ओर से हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड हो, इसके लिए अब अटल सेवा केंद्रों को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। अटल सेवा केंद्रों पर माह में एक बार आधार मेला लगाने के आदेश हुए हैं। ताकि कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड में आई खामियों को ठीक करा सके या जिसके पास आधार कार्ड नहीं है, वह अपना कार्ड बनवा सके। अटल सेवा केंद्रों के डिस्ट्रिक मैनेजर नवीन दत्ता ने बताया कि प्रति माह अलग-अलग सेवा केंद्रों पर यह आधार मेला लगाया जाएगा। बहुत से लोगों के आधार कार्ड में ईमेल मोबाइल नंबर गलत हैं। 
      आधार मेले में आधार कार्ड में ईमेल आईडी मोबाइल नंबर अपडेट करने के साथ ही अन्य खामियां ठीक की जाएगी। इसके साथ ही मेले में केंद्रों पर मिलने वाली पैन कार्ड, पासपोर्ट, डिजि पे, बैंकिंग, इंश्योरेंस, डिजिटल डॉक्टर डिजिटल साक्षरता की जानकारी भी लोगों को दी जाएगी। इससे अधिक से अधिक लोगों को अटल सेवा केंद्रों पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी मिलेगी और उन्हें आधार कार्ड के लिए कही अन्य जगहों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।