News Description
¨हदी में कार्य करना हमारी नैतिक और संवैधानिक जिम्मेवारी : शशि चोपड़ा

पंजाब नेशनल बैंक के नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) के अध्यक्ष शशि कुमार चोपड़ा ने कहा कि ¨हदी हमारी राजभाषा और जनसं?पर्क भाषा है। इसमें कार्य करना और इसका प्रचार प्रसार करना हमारी नैतिक एवं संवैधानिक जिम्मेदारी है। इसके प्रयोग से ही हम अधिक से अधिक ग्राहकों के साथ संपर्क बनाकर अपने व्यवसाय में वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने राजभाषा नीति सभी पैरामीटरों में नराकास एवं अपने कार्यालयों को सर्वोच्च स्थान पर बनाए रखने का आह्वान किया। शशि चोपड़ा पंजाब नैशनल बैंक के मंडल कार्यालय में आयोजित सभागार में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज ¨हदी केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों में समझी जाती है। वहीं उतर भारत के ज्यादातर हिस्से में ¨हदी बोली और समझी जाती है।

कार्यशाला के समापन के बाद नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की छमाही बैठक का आयोजन किया गया। पीएनबी आइटी सेंटर के राजेश आत्रेय ने नकदी रहित लेनदेन की उपयोगिता एवं उनका व्यावहारिक प्रयोग तथा राजभाषा नीति के कार्यान्वयन में गूगल वॉयसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ प्रबंधक राजभाषा राज बीर डाण्डे ने राजभाषा नीति,राजभाषा अधिनियम एवं राजभाषा नियम, ¨हदी के प्रगामी प्रयोग की प्रगति रिपोर्ट को प्रस्तुत किया। इस मौके पर उप मंडल प्रमुख रमेश कुमार मिगलानी,उप मंडल प्रमुख अभय परमार,केवलकृष्ण गोयल ने भी राजभाषा की महत्ता पर अपने विचार व्यक्त किए।