News Description
फसल बीमा योजना की प्रतिदिन होगी समीक्षा

उपायुक्त के मकरंद पांडुरंग ने कहा कि फसल बीमा योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचे, इसके लिए कृषि विभाग, बैंक और बीमा कंपनियां मिल कर कार्य करेंगी। योजना की प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी और लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वह शुक्रवार को जिला आफिसर बोर्ड की मी¨टग में विभिन्न सरकारी योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि फसल बीमा योजना के दौरान यह ध्यान रखें कि किसानों को अपना बीमा करवाने के लिए भटकना न पड़े। इसके साथ ही लोन वाले किसानों और बगैर लोन वाले दोनों तरह के किसानों को इसका फायदा पहुंचाया जाए। 

      कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक एडीओ व इससे उच्च स्तर के अधिकारी गांवों में जाकर इस योजना के बारे में किसानों को बताएंगे और उनसे बीमा करवाएंगे। मी¨टग में किसानों को उनके मृदा हेल्थ कार्ड भी जल्द से जल्द सौंपने के निर्देश दिए। इस कार्य में सभी बीडीपीओ मदद करेंगे। उन्होंने जिला में वितरित किए गए ढैंचा और बरसीम के बीज की भी समीक्षा की और जानकारी ली। जिला कृषि उपनिदेशक अनिल सहरावत को निर्देश दिए कि वह इसकी वितरण संबंधी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।