News Description
आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से मनाया बाढ़ सुरक्षा सप्ताह

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से लोगों को जागरूक करने के लिए बाढ़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह के दौरान 31 जुलाई से 4 अगस्त तक जिला के सरपंचों, पटवारियों तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बाढ़ सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन उपायुक्त श्रीमती सुनीता वर्मा 31 जुलाई को लघु सचिवालय से करेंगी। 

    राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसंधान अधिकारी शब्द दयाल ने बताया कि इस सप्ताह के दौरान एक अगस्त को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय गुहला में प्रात:10 बजे बाढ़ संभावित क्षेत्रों के सरपंचों, पटवारियों, ग्राम सचिवों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद 2 अगस्त को प्रात: 7 बजे जाट स्कूल कैथल में बाढ़ सुरक्षा विषय पर मैराथन दौड़ करवाई जाएगी। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय कलायत में 3 अगस्त को प्रात: 10 बजे बाढ़ संभावित क्षेत्रों के सरपंचों, पटवारियों व ग्राम सचिवों को बाढ़ सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

      अनुसंधान अधिकारी शब्द दयाल ने बताया कि बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों के सभी ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों को तथा क्षेत्र में काम करने वाले पटवारियों व ग्राम सचिवों को बाढ़ सुरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है। राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग ने क्षेत्र में काम करने वाले इन कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बाढ़ सुरक्षा के विशेषज्ञ अपने-अपने व्याख्यानों से इन क्षेत्र की ईकाईयों को बाढ़ सुरक्षा के प्रति मजबूत करेंगे।