News Description
जितनी हमारे लिए सांस उपयोगी उतने ही पेड़ : प्रो. टंकेश्वर

 

: पेड़-पौधे मानव के लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितनी मानव शरीर के लिए सांसे। पेड़-पौधे केवल मानव के लिए ही नहीं बल्कि जीव-जन्तुओं के जीवन में आवश्यक है। पौधे सभी जीवित प्राणियों व पशु पक्षिओं को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, इसलिए मानव को पेड़-पौधे लगाना व उनकी देखभाल करना बहुत आवश्यक है।

यह बात गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कही।

प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि मानव को ताजा हवा, ठंडा वातावरण तथा ऑक्सीजन देने का कार्य पौधों द्वारा किया जा रहा है। पौधें जानवरों व छोटे जीवों के लिए घर का काम भी करते है। उन्होंने कहा कि दिन-प्रतिदिन कट रहे पौधों से हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ रहा हैं। पौधों की कमी के कारण मौसम वातावरण में भी बहुत बदलाव आया है। प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि हमें स्वच्छ वातावरण, उपजाऊ भूमि के साथ-साथ हमारी संस्कृति का

को बचाए रखने के लिए पौधे लगाना बहुत आवश्यक है। उन्होंने इस अवसर पर स्वयंसेवकों को बधाई देते हुए कहा कि आप द्वारा सामाजिक हित में किया जा रहा कार्य तारीफ के काबिल है। आप सबकी की जिम्मेदारी बनती है कि आप इन सभी पौधों की समय-समय पर देखभाल करेंगे। विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की समन्वयक प्रो. सुजाता सांघी ने बताया कि पौधारोपण कार्यक्रम में 120 स्वयंसेवकों ने भाग लिया और हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के पिछले हिस्से में 100 पौधें लगाए गए। इस अवसर पर कनिष्ठ अभियंता अशोक अहलावत, डा. विजेन्द्र, डा. विजयपाल, डा. राजीव, डा. अनिल, डा. सुनिल ग्रोवर, डा. सुमन, डा. सुनिता, कवर ¨सह, पालाराम व नरेश सहित अन्य स्वयंसेवक उपस्थित थे।