News Description
नॉलेज पार्क में 8000 युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर : मुख्यमंत्री

 

सोहना उपमंडल के गांव निमोठ में मय्यड़ ग्रुप द्वारा की स्टोन नॉलेज पार्क के नाम से स्पेशल इकॉनोमिक जोन विकसित किया गया है। लगभग 170 एकड़ भूमि पर स्थापित इस नॉलेज पार्क में लगभग आठ हजार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने सोमवार को इस नॉलेज पार्क का उद्घाटन किया। इस अवसर पर हरियाणा सरकार और की स्टोन नॉलेज पार्क के बीच एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर हुआ।

 
हरियाणा सरकार की तरफ से हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के एमडी राजशेखर हुंडरू और की स्टोन नॉलेज पार्क की तरफ से मय्यड़ ग्रुप के डायरेक्टर अमित सूद ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत हरियाणा सरकार द्वारा प्रायोजित स्टार्टअप पात्रों को इस नॉलेज पार्क में दस हजार वर्ग फीट जगह उपलब्ध करवाई जाएगी।
 
इस अवसर पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि यह नॉलेज पार्क एसईजेड का हिस्सा है, जिसमें अनुसंधान एवं विकास, एयरोस्पेस, डिफेंस, फार्मा, कृषि, इलेक्ट्रॉनिक्स, वैलनेस सेंटर आदि सहित मल्टी-सेक्टरोल क्षेत्रों में गतिविधियां की जा सकती हैं। ईजी ऑफ डूइंग बिजनेस का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में हरियाणा 2014 में 14वें स्थान पर था परंतु अब राज्य सरकार की सकारात्मक नीतियों के कारण 6वें स्थान पर आ गया है।
 
अब भी प्रदेश को पहले और दूसरे स्थान पर लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके तहत उद्योग लगाने के लिए आवश्यक सभी प्रकार की क्लीयरेंस तथा एनओसी एक छत के नीचे दी जाएंगी। इससे पहले एचएस आईआईडीसी के एमडी राजशेखर हुंडरू ने कहा कि ऐसा टेक्नोलॉजी पार्क विकसित करने की परिकल्पना सीएम मनोहर लाल के सिंगापुर दौरे के बाद की गई थी। उन्होंने इस नॉलेज पार्क को विकसित करने वाले ग्रुप की प्रशंसा की।
 
की स्टोन नॉलेज पार्क विकसित करने वाली मय्यड़ ग्रुप के चेयरमैन अजीत सूद ने सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि इस नॉलेज पार्क में दस हजार वर्ग फीट भूमि हरियाणा सरकार द्वारा प्रायोजित स्टार्टअप के लिए निशुल्क देने का निर्णय लिया गया है ताकि प्रतिभावान स्टार्टअप इस सुविधा का लाभ उठा सकें।