News Description
बाग लगाओ अभियान के तहत जिला स्तरीय सेमीनार का आयोजन

 जिला बागवानी विभाग  द्वारा आज खंड नांगल चौधरी के गांव दनचौली में बाग लगाओ अभियान के तहत जिला स्तरीय सेमीनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता उद्यान विभाग के उप निदेशक डा. आत्मप्रकाश ने की। 

     विधायक डा. अभय सिंह यादव ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और समय की बढ़ती हुई मांगों को देखते हुए बागवानी फसलों को लगाने के लिए आह्वान किया। इससे किसान कम समय में ज्यादा पैदावार व कम खर्च में ज्यादा उत्पादन ले सकते हैं।  उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार कृषि, बागवानी, पशुपालन व ग्रामीणों की मुलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रयासरत है।

      इस मौके पर जिला उद्यान अधिकारी डा. मनदीप यादव ने बताया कि जिला बागवानी विभाग ने किसानों की भलाई व उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए भरसक प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि बागवानी विभाग किसानों के लिए अनेक स्कीमें चला रहा है जैसे कि नए बाग लगाने पर 50 प्रतिशत अनुदान देता है। जिले में इस वर्ष  नींबू, अमरूद के पौधों पर, हाईब्रिड सब्जियों पर, सब्जी बीज उत्पादन पर, मधुमक्खी पालन पर व पोली हाऊस इत्यादि पर अनुदान देने का प्रावधान है। इन स्कीमों का लाभ सभी किसान उठा सकते है व अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं।