News Description
वन विभाग की नर्सरी में सवा लाख पौधे तैयार, मानसून में लगाए जाएंगे सभी पौधे

ग्रामीण व शहरी क्षेत्र को हरा भरा बनाने के लिए वन विभाग द्वारा पौधे लगाने के लिए गन्नौर नर्सरी में लगभग 1 लाख 25 हजार पौधे तैयार किए गए थे। मानसून शुरू होते ही विभाग ने पौधे लगाने शुरू कर दिए हैं। वन अधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि अब तक विभाग द्वारा नहरों व सड़कों के किनारों के अलावा खाली पड़ी पंचायती जमीन पर करीब 40 हजार पौधे लगवा दिए गए हैं। 

      वन विभाग द्वारा नर्सरी में गांवों की सुंदरता बढ़ाने के लिए अलोस्टोनिया, जकरड़ा, सिलवरोक, बोतल ब्रुश, गुलमोर के पौधे लगाए जाएंगे। इन प्रजातियों के पौधों में बड़े होने पर सुंदर फूल लगते हैं। इससे सीजन के दौरान गांव की गलियां खूबसूरत दिखेंगी। इसके अलावा गांव के बाहर छायादार पौधे लगाने को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके लिए जामुन, नीम, बड़, पापड़ी, पीपल, बकान आदि के पौधे तैयार किए गए हैं। वन अधिकारी मुकेश ने बताया कि पौधारोपण कार्य में पंचायत का भी विशेष सहयोग लिया जा रहा है।

   वन अधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा पौधे लगाने के लिए फिलहाल दस गांवों को चयनित किया गया है। गांव बड़ी, शाहपुर, दातौली, गन्नौर, गुमड़, आहुलाना, पुगथला, तेवड़ी, कैलाना, मोई, नयाबांस, अहीर माजरा में सघन पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा भी जो पंचायत पौधारोपण में सहयोग करेगी, विभाग उक्त गांवों में भी पौधारोपण के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाना तो आसान है लेकिन उनकी सुरक्षा कठिन है। इसलिए पौधे लगाने के बाद उनकी सुरक्षा का भी लोग संकल्प लें।