News Description
सेव ट्री.सेव लाइफ अभियान के तहत चलाया पौधा रोपण अभियान

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी विवेक यादव के दिशा निर्देशानुसार जिले के गांवों को हरा भरा करने के लिए वन विभाग के सहयोग से सेव ट्री-सेव लाइफ  अभियान के तहत आज गांव बायल, पाचनौता बायल एवं मौसनुता मेेंं पौधा रोपण अभियान चलाया। 
इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में वन विभाग के सज्जन सिंह व अधिवक्ता गिरीबाला ने शिरकत की। उन्होनें अपने भाषण में कहा कि पेड़-पौधे हमारे लिए प्रकृति के अनूठे वरदान है। आज बड़े पैमाने पर पेड़ो की कटाई हो रही है। बड़े पैमाने पर जंगलों की कटाई मानव जीवन को बहुत अधिक क्षति पहुंचा रहे है। जंगलों की सुरक्षा वृक्षा रोपण, नदियों की सफाई, जला संसाधनों की सुरक्षा ओर पर्वत पहाड़ी एवं बंजर भूमि में पुन जंगल लगाना तथा गांवों, शहरों औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रित करने से हम नागरिकों और पृथ्वी ग्रह को सुरक्षित कर सकते है। इसलिए हमें पौधा रोपण करना चाहिए। पौधे लगाने से हमें फल-फूल व आक्सीजन प्राप्त होती है। आक्सीजन से ही हमारा जीवन संभव है। 
इस अवसर पर पैरालिगल वॉलियंटर संजय कुमार ने लोगों से अनुरोध किया कि हमें वर्षा ऋतु में पौधा रोपण करना चाहिए। पौधा रोपण करते समय हमें यह सावधानी बरतनी चाहिए कि पौधों में हमें शाम के समय में पानी देना चाहिए। पौधा रोपण करते समय उसके आसपास की मिट्टी को अच्छी तरह से दबा देना चाहिए ताकि पानी डालने से पौधा टेढ़ा न हो पाए।