News Description
परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार प्रदान करने में प्राथमिकता दी जाएगी- नायब सिंह सैनी

 हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा में ‘एक परिवार एक रोजगार’ योजना के तहत ऐसे परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार प्रदान करने में प्राथमिकता दी जाएगी, जिस परिवार का एक भी व्यक्ति रोजगार में नहीं है। इसके अतिरिक्त, आगामी 4 अगस्त को कौशल विश्वविद्यालय, पलवल में होने वाले कार्यक्रम के दौरान जिला फरीदाबाद में पंजीकृत 87 स्नातकोत्तर और स्नातक सक्षम युवाओं को मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र भी दिए जाएंगे।

निजी व सरकारी क्षेत्र में नियुक्त इन स्नातकोत्तर युवाओं को 12,000 रुपये तथा स्नातक युवाओं को 10,000 रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘एक परिवार एक रोजगार’ योजना के तहत शपथ पत्र देने पर ऐसे परिवार के व्यक्ति का नाम दर्ज किया जाता है जिसकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच हो और वह आयकरदाता न हो तथा परिवार का कोई भी सदस्य रोजगार में न हो। हरियाणा में 31 मई, 2017 तक इस योजना के तहत 10,799 व्यक्तियों का पंजीकरण हो चुका है।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.सी. गुप्ता द्वारा कैथल के जिला रोजगार अधिकारी अकबर अली को जिले में सक्षम युवाओं के मानदेय की अदायगी लम्बित रहने व कार्य में ढिलाई बरतने के दृष्टिगत निलम्बित किया गया है और अन्य सभी जिलों के अधिकारियों को भी सक्षम युवाओंं के मानदेय की अदायगी यथाशीघ्र कराने के सम्बन्ध में सख्त निर्देश दिए गए हैं।