News Description
जन सेवा सर्वे किया जाएगा शुरू किया-डा0 चन्द्रशेखर खरे

आगामी 30 जुलाई से प्रदेश सरकार की ओर से जिले में जन सेवा सर्वे शुरू किया जाएगा। इस सर्वे में घर-घर जाकर प्रगणक सोशल इकनोमी सर्वे करेंगे। इस सर्वे के लिए जिले को 1972 खण्डों में विभाजित किया गया है। इसके लिए करीब 500 कर्मचारी लगाए जाएंगे। सरकार यह सर्वे इसलिए करवा रही है ताकि प्रत्येक व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ समय रहते पंहुच सके। इसी को लेकर शुक्रवार 14 जुलाई को तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव अनिल मलिक जिला में सम्बंधित अधिकारियों की बैठक लेंगे और सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देशों को अधिकारियों को बताएंगे। 

डा0 चन्द्रशेखर खरे ने कहा कि यह सर्वे होने से सरकार स्वास्थ्य और नागरिकों से जुड़ी अन्य सेवाओं के विस्तार के लिए भविष्य से जुड़ी योजनाएं तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि 14 जुलाई को होने वाली बैठक में बिन्दूवार ऐजेण्डा प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी सोनिया रानी को कहा कि वे 15 जुलाई से 514 नए सक्षम युवा इस कार्य के लिए उपलब्ध करवादें। इससे उन युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। 

डीआरओ राजकुमार भौरियां ने उपायुक्त को बताया कि इसके लिए लघु सचिवालय में कन्ट्रोल रूप स्थापित कर दिया गया है। सर्वे पहले चरण में ग्रामीण स्तर पर होगा। मौके पर यदि नागरिक प्रगणक को आधार न होने की स्थिति से अवगत कराएंगे तो प्रगणक उसकी सूचना कंट्रोल रूप में देगा। अगले दिन ही आधारकार्ड बनाने के लिए टीम निर्धारित स्थान पर भेज दी जाएगी। इसी तरह जिनके बैंक खाते नही खुले हैं बैंक खाता खोलने के लिए कर्मचारी घर के मुखिया से सम्पर्क कर निर्धारित व्यक्ति का खाता खोलेंगे।