News Description
जागरूकता रैली से स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

 नूंह : क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय भारत सरकार सूचना एवं प्रसार मंत्रालय की नारनौल व हिसार ईकाइयों द्वारा जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आशा वर्कर द्वारा जन जागरूकता रैली को नूंह एसएमओ डॉ. गो¨बद शरण द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जो कि तख्तियां थामे नारे लगाते टीबी कुष्ठ रोग से बचाव, स्वच्छ भारत, गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन टीकाकरण रोगों से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करती रही।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के निदेशक भी उपस्थित थे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नूंह के प्रांगण में 250 आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बीमारियों से बचाव हेतु उपाय के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र देशवाल व वरिष्ठ अतिथि आशीष गोयल निदेशक क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय चंडीगढ़ उपस्थित रहे। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी वर्करों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने गांव में मिशन इंद्रधनुष व टीबी व कुष्ठ रोग निदान के बचाव के बारे में लोगों को संबोधित करें। डा. जितेंद्र ने कहा कि दो साल तक सभी बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण करना सुनिश्चित करें और कहा कि इससे बच्चों में आठ प्रकार की जानलेवा बीमारियों से बचाव होता है। अशोक कुमार ने कुष्ठ निवारण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि कुष्ठ एक संक्रामक रोग है लेकिन सही समय पर इसका पता चलने व इलाज शुरू कर देने से यह संक्रामक नहीं रहता है व इसका इलाज एमडीटी दवा 6 माह से 2 वर्ष अंतराल तक लेने से रोगी ठीक हो जाता है। डॉ. गो¨बद शरण ने आशा वर्करों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य संबंधी संदेश जनता तक पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि टीबी की दवा को नि:शुल्क वितरण संबंधी भी जानकारी दी।

भाजपा जिला अध्यक्ष  ने भी आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जहां तक हो सके टीबी के बारे में लोगों को जागरूक करे और उन्हें इस खतरनाक बीमारी के बारे में जागरूक करें। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर बैठक कर गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण करना सुनिश्चित करें और उन्हें इन टीकों के बारे में बताएं