# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
गुरू रविदास की 641वीं जयंती के राज्य स्तरीय समारोह की तैयारियां

कैथल, 11 जनवरी ( ) हरियाणा के परिवहन एवं कारागार मंत्री  कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि सभी संबंधित विभाग आगामी 28 जनवरी को स्थानीय पुलिस लाईन मैदान में आयोजित होने वाले  गुरू रविदास की 641वीं जयंती के राज्य स्तरीय समारोह की तैयारियां निर्धारित अवधि तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इस राज्य स्तरीय समारोह को त्यौहार की तरह भव्य तरीके से मनाया जाएगा तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस समारोह के मुख्यातिथि होंगे। 

परिवहन मंत्री  कृष्ण लाल पंवार स्थानीय कोयल कॉम्पलैक्स में उपायुक्त श्रीमती सुनीता वर्मा, कल्याण विभाग की निदेशक  गीता भारती, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, कैथल की उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर तथा विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों के साथ गुरू रविदास जयंती की राज्य स्तरीय समारोह की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।  कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि राज्य स्तरीय समारोह को भव्य तरीके से मनाया जाएगा तथा इस दौरान कैथल शहर को एक नया लुक दिया जाए, ताकि समारोह में आने वाले व्यक्ति शहर की साफ-सफाई एवं सुंदरता से प्रभावित हों। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी संबंधित विभाग को सौंपी गई जिम्मेवारियों का सख्ती से अनुपालना करें। उन्होंने कहा कि पुलिस लाईन मैदान में गुरू रविदास जयंती में प्रदेश के 11 जिलों से जनता भाग लेगी। इस समारोह में आने वाले सभी व्यक्तियों के जलपान की व्यवस्था की जाएगी तथा अन्य आवश्यक प्रबंध भी किए जाएंगे। 

 कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि समारोह स्थल पर बिजली विभाग द्वारा निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई के अतिरिक्त जनरेटर की व्यवस्था की जाए। समारोह में भाग लेने वाले व्यक्तियों के लिए पीने के स्वच्छ पानी एवं शौचालयों का प्रबंध जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा 300 कैंपर तथा 8 टैंकरों का प्रबंध किया जाए। मुख्य समारोह स्थल तथा हैलीपैड स्थल पर शौचालयों का भी प्रबंध करना सुनिश्चित किया जाए। मुख्य मंच पर रंगोली तथा फूलों के सजावट के भी प्रबंध किए जाएंगे। हुडा विभाग द्वारा मुख्य मंच पर फूलों की व्यवस्था की जाएगी। नगर परिषद द्वारा समारोह स्थल, पार्किंग स्थल तथा हैलीपैड पर लगाए जाने वाले सभी शौचालयों में एक-एक सफाई कर्मचारी को तैनात किया जाए तथा समारोह स्थल पर डस्टबीनों का प्रबंध भी करवाया जाए। उन्होंने कहा कि सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा राज्य स्तरीय समारोह का व्यापक स्तर प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा तथा मुख्यालय द्वारा पर्याप्त संख्या में प्रचार सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। लोकल बसों के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार करवाया जाएगा। समारोह स्थल पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम, फायर बिग्रेड तथा एंबुलैंस आदि की व्यवस्था भी जाएगी। 

उपायुक्त  सुनीता वर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे गुरू रविदास जयंती के राज्य स्तरीय समारोह के लिए जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई सभी हिदायतों का सख्ती से अनुपालना करें। उन्होंने कहा कि कैथल जिला के लिए यह गर्व का विषय है कि जिला को इस राज्य स्तरीय समारोह के लिए चुना गया है। जिला प्रशासन द्वारा समारोह के लिए पुलिस लाईन मैदान, हैलीपैड के लिए हुडा का मैदान तथा पार्किंग के लिए स्थलों की पहचान की गई है। समारोह स्थल पर मुख्य मंच के अतिरिक्त अतिविशिष्ट व्यक्तियों हेतू तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों हेतू मंच स्थापित किए जाएंगे। प्रैस प्रतिनिधियों के लिए प्रैस गैलरी के अतिरिक्त इलैक्ट्रोनिक मीडिया की कवरेज के लिए भी प्रबंध किए जाएंगे। महिलाओं के लिए अलग से सैक्टर निर्धारित किया गया है। 

अनुसूचित जाति एवं पिछड़ेे वर्ग कल्याण विभाग के निदेशक श्रीमती गीता भारती ने कहा कि गुरू रविदास जयंती के राज्य स्तरीय समारोह के लिए मुख्यालय स्तर पर सभी तैयारियां की जा रही हैं। इस कार्यक्रम के लिए प्रचार-सामग्री छपवाई जा रही है। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी सीमा रानी को निर्देश देते हुए कहा कि वे इस राज्य स्तरीय समारोह के लिए प्रशासन के उच्चाधिकारियों के लगातार संपर्क में बनी रहे तथा विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की सूची भी तैयार करें।