News Description
कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए मेंटर की भूमिका निभाएंगे प्राध्यापक

जींद : कॉलेज में होने वाली गतिविधियों में विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने, संस्कारों और रोजगारपरक शिक्षा देने के लिए मेंटर्स नियुक्त किए जाएंगे। प्रत्येक 50 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक मेंटर की भूमिका में होगा, जो उन विद्यार्थियों का रिकॉर्ड रखेगा। विद्यार्थी पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉलेज छोड़ कर चला जाता है, तो उसके बाद भी मेंटर उसके संपर्क में रहेगा और उसे गाइड करता रहेगा।

राजकीय पीजी कॉलेज में प्राचार्या का कार्यभार संभालने के बाद बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. शीला दहिया ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग की तरफ से कॉलेजों में विद्यार्थियों को शिक्षा देने के साथ ही संस्कारवान बनाने के लिए मेंटर्स नियुक्त किए जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों पर मेंटर नियुक्त होगा, वह प्रथम वर्ष से लेकर अंतिम वर्ष तक तीनों साल उन्हीं विद्यार्थियों को गाइड करेगा। डॉ. दहिया ने बताया कि कॉलेज में पुस्तकालय के ऊपर बने री¨डग रूम का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए 50 लाख रुपये की ग्रांट मंजूर हो चुकी है। री¨डग रूम के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजा गया है। वहीं कॉलेज में वीडियो कान्फ्रें¨सग रूम बनाया जा रहा है। कॉलेज में लैब की कमी है, उसके लिए विभाग के पास डिमांड भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि उनकी प्राथमिकता कॉलेज में अनुशासन बनाकर रखना, जो विद्यार्थी कमजोर हैं या पढ़ाई में रुचि नहीं लेते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करके मुख्य धारा में जोड़ना है। इस अवसर पर डॉ. रणबीर कौशल, टीएस सैनी, रजनीश बहल, डीएस लाठर, पुष्पा मित्तल, वीना बहल, पुष्पलता, डॉ. शमशेर, डॉ. मंजू रेढू आदि मौजूद रहे।

चैप्टर की ऑनलाइन मिलेगी जानकारी

कॉलेजों में निदेशालय के निर्देशानुसार सभी संकायों के विषयों को डिवाइड कर कॉलेज और उच्चतर शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आनलाइन करना है। इसमें किस दिन कौन से विषय का क्या चैप्टर पढ़ाया जाएगा, इसकी जानकारी देनी है और साथ ही इसे प्रतिदिन कॉलेज के नोटिस बोर्ड व क्लास रूम में भी चस्पाया जाना है। विद्यार्थी और उसके परिजन कॉलेज और विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर इसके बारे में पता कर सकते हैं। विद्यार्थी अगर किसी कारण से एक दिन कॉलेज नहीं आ पाता है, तो उसे पता होगा कि उसने कौन सा चैप्टर मिस किया है और उसके हिसाब से वह अपनी तैयारी कर सकेगा।