News Description
ठेकेदारों की हड़ताल खत्म कराने के प्रयास बेनतीजा

 फरीदाबाद : शहर में 8 जनवरी से चल रही नगर निगम ठेकेदारों की हड़ताल खत्म कराने के लिए चंडीगढ़ में निगमायुक्त समीरपाल सरो के साथ हुई बैठक बेनतीजा रही। बैठक में नगर निगम कांट्रेक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान गिर्राज, सुरेश अग्रवाल, सतबीर ¨सह, चमन ¨सह नागर, रणबीर ¨सह तथा प्रदीप निझावन के अलावा नगर निगम के मुख्य अभियंता डीआर भास्कर मौजूद रहे। बैठक में ठेकेदारों से बातचीत कर मनाने का प्रयास किया गया और नए नियम में थोड़ा बहुत बदलाव करने की बात भी कही गई। इसके बाद ठेकेदारों का बकाया भुगतान में से कुछ हिस्सा जल्द रिलीज करने का आश्वासन भी दिया गया था, पर ठेकेदार नहीं मानें। ठेकेदारों की मांग थी कि जब तक नए नियमों को पूरी तरह से नहीं हटाया जाता और नगर निगम ठेकेदारों का भुगतान नहीं करता, तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

नए नियमों के मुताबिक अब ठेकेदार को एक प्रोफार्मा तैयार करके देना है। इसमें कई अधिकारियों के अलावा पार्षदों के हस्ताक्षर कराना भी अनिवार्य किया गया है। ठेकेदार इसका विरोध कर रहे हैं। इसी के विरोध में ठेकेदारों ने काम बंद किए हैं। इस तरह से नगर निगम क्षेत्र में 250 करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास कार्य रुक गए हैं।

ठेकेदारों के साथ बैठक की गई है। उनकी मांगें मान ली गई हैं। नए प्रोफार्मा में थोड़ा सा बदलाव कर दिया जाएगा। इसी महीने ठेकेदारों का भुगतान किया जाएगा। निगमायुक्त ने ठेकेदारों से हड़ताल खत्म करने के लिए कहा है। उम्मीद है वे मान जाएंगे।

-डीआर भास्कार, मुख्य अभियंता, नगर निगम।

हमें बैठक में भुगतान का आश्वासन तो दिया गया है। अब देखना है कि कितने दिन में अमल होगा। नगर निगम अगर प्रोफार्मा पूरी तरह से हटाता है और भुगतान भी किया जाता है, तभी हड़ताल खत्म की जाएगी।