News Description
जिला प्रशासन ने खाली जगह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण टीम को सौंपा कब्जा

सिरसा : थेहड़ पर खाली हुई भूमि का कब्जा लेने के लिए बुधवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम मौके पर पहुंची, जिनके साथ जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे। अब तक थेहड़ पर करीब 431 मकान खाली हो चुके है। कब्जा मुक्त हुई यह भूमि करीब 35 एकड़ बताई जा रही है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम के सर्वेयर ऑफिसर गुलजार ¨सह, सर्वेयर अर¨वद्र शर्मा, जूनियर कंजरवेशन सहायक राजेंद्र शर्मा सहित तीन सदस्यों का दल थेहड़ पर पहुंचा। वहीं जिला प्रशासन की और से जिला राजस्व अधिकारी नौरंगदास भी टीम सदस्यों के साथ मौजूद थे। इस दौरान थेहड़ पर अब तक खाली हुए मकानों तथा कब्जा मुक्त भूमि की पैमाइश की गई। जिसके पश्चात जिला प्रशासन की और से कब्जा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को सौंप दिया गया।

प्रथम चरण में हुई साढ़े 4 एकड़ तो दूसरे में 30 से 35 एकड़ भूमि खाली

जिला राजस्व अधिकारी नौरंगदास ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा थेहड़ को खाली करवा कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को सौंपने की प्रक्रिया जारी है। पुरातत्व विभाग द्वारा पैमाइश की जा रही है। उन्होंने बताया कि थेहड़ पर अबतक लगभग 30 से 35 एकड़ भूमि खाली हो चुकी है तथा कुल 431 परिवारों को हाउ¨सग बोर्ड के फ्लेटों में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 44 परिवारों के साथ साढ़े 4 एकड़ भूमि को खाली किया गया था, तथा दूसरे चरण में 387 परिवारों के साथ 30 से 35 एकड़ भूमि खाली हो चुकी है। वहीं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम, आदि के साथ थेहड़ पर पैमाईश की प्रक्रिया कर रहे है। पैमाईश करने के उपरांत प्रशासन द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की टीम को थेहड़ का कब्जा दे दिया जाएगा