News Description
नागरिक अस्पताल में अब हर गतिविधि होगी कैमरे में कैद

रेवाड़ी : भ्रष्टाचार और अनियमितताओं पर अंकुश लगाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई निगरानी प्रक्रिया स्वास्थ्य विभाग में भी आरंभ हो गई है। नागरिक अस्पताल और ट्रामा सेंटर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा हो गया है। शीघ्र ही प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी यह व्यवस्था विस्तार ले सकती है। आने वाले समय में स्वास्थ्य विभाग की हर गतिविधि कैमरे में कैद होगी।

पोस्टमार्टम रूम में भी लगाए कैमरे: नागरिक अस्पताल परिसर में कुल 25 सीसीटीवी लगाए गए हैं। यहां तक कि पोस्टमार्टम रूम में भी सीसीटीवी लगाए गए हैं। इससे पोस्टमार्टम के दौरान किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि रिकॉर्ड हो सकेगी। इसका कंट्रोलरूम चिकित्सा अधिकारी के रूम में बनाया गया है। सीसीटीवी कैमरों में एक माह तक का रिकॉर्ड दर्ज होगा।

नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों की अक्सर शिकायत रहती है कि यहां के स्टाफ सदस्य विशेषकर ओपीडी और वार्ड में कार्यरत कर्मचारियों का व्यवहार अच्छा नहीं होता। इसकी कई बार चिकित्सकों और अधिकारियों से शिकायत भी की जा चुकी है। अब सीसीटीवी कैमरे लगने से न सिर्फ मरीजों व उनके अटेंडेंट पर निगाह होगी बल्कि अस्पताल के कर्मचारियों का व्यवहार व गतिविधियां भी कैमरे में कैद होंगी। कोई विवाद होने पर गलती किसकी है इसका भी पता आसानी से चल जाएगा