News Description
गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर निर्देश जारी

 नूंह : उपायुक्त अशोक शर्मा की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी को लेकर एक बैठक की गई। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। उपायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं को प्रदर्शित करती आकर्षक झांकियां इस राष्ट्रीय पर्व की गरिमा को बढ़ाएगी।

समारोह में विभिन्न परेड की टुकड़ियों के अतिरिक्त रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जिसमें देश एवं प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के रंग देखने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इस समारोह में जिला प्रशासन द्वारा अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले सरकारी व गैर सरकारी महानुभावों को सम्मानित भी किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि परेड के लिए पूर्वाभ्यास किया जाएगा तथा समारोह में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले मास पीटी शो की भी तैयारी सही तरीके से करवाई जाएगी। अंतिम पूर्वाभ्यास 24 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल स्थानीय वाईएमडी कालेज के ग्राउंड में आयोजित की जाएगी। एसडीएम नूंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी की गठित समिति सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन करेंगी। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रिहर्सल के दौरान मैदान में पीने के पानी के टैंकर तथा एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की जाए। उन्होंने परिवहन महाप्रबंधक को बच्चों को कार्यक्रम स्थल तक लाने ले जाने के लिए बसें तथा रिकवरी वैन उपलब्ध करवाने को कहा। गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार जिला पुलिस की दो प्लाटून, होम गार्ड की एक टुकड़ी, एनसीसी सीनियर की टुकड़ी दो, स्काउट एंड गाइड, एनसीसी जूनियर की दो टुकड़ियां, प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ी समारोह में भाग लेंगी।

उपायुक्त ने इस मौके पर स्टेज पर वीआइपी के बैठने का प्रबंध, ग्राउंड की तैयारी, रंगोली का कार्य, समारोह से पूर्व की प्रक्रिया में शहीद स्मारक की सजावट, शहर में सफाई का कार्य, सड़कों की मरम्मत, शामियाना, बैरिके¨टग, पीटी शो परेड के लिए लाइन लगवाना, बिजली की व्यवस्था, विश्राम गृह के प्रबंधों, पेयजल की व्यवस्था, जलपान की व्यवस्था, यातायात का प्रबंध, एंबुलेंस, मेडिकल टीम, अग्निशमन सेवा सहित मिठाई वितरण के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों को प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।