# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
वाईएमसीए विवि में रिफ्रेशर कोर्स शुरू

फरीदाबाद : वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा कंप्यूटर विज्ञान में नवीनतम तकनीक को देखते हुए संकाय सदस्यों और शोधार्थियों के लिए आयोजित साप्ताहिक रिफ्रेशर कोर्स सोमवार से शुरू हो गया। यह कोर्स कंप्यूटर इंजीनि¨रग विभाग तथा इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी व कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में टीईक्यूआइपी-3 परियोजना के तहत आयोजित कराया गया है। रिफ्रेशर कोर्स में अन्य शिक्षण संस्थानों के लगभग 50 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है।

कोर्स का शुभारंभ आइआइटी दिल्ली के प्रोफेसर डॉ.एसके गुप्ता और कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने किया। कोर्स का संचालन डॉ.नीलम दूहन तथा ममता कथुरिया द्वारा किया जा रहा है। डॉ. एसके गुप्ता ने कंप्यूटर विभाग के क्षेत्र में ऐतिहासिक वैज्ञानिक अनुसंधानों और नवीनतम अनुसंधानों की जानकारी दी। प्रतिभागियों को नई प्रौद्योगिकीय विकास की जानकारी में रूचि लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने डाटा माइ¨नग, बिग डाटा मैनेजमेंट, एनालिसिस के महत्व और उपयोगिता को लेकर जानकारी दी। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने दोनों विभागों को संकाय सदस्यों रिफ्रेशर कोर्स करवाने की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कोर्स संबंधित विषय पर नवीनतम जानकारी एवं ज्ञानवर्धन की ²ष्टि से उपयोगी सिद्ध होते है। उन्होंने कोर्स में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों से कोर्स के अंत पर फीडबैक लेने का सुझाव दिया। इससे पूर्व प्रो. कोमल कुमार भाटिया ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। कोर्स के दौरान सॉफ्ट कम्प्यू¨टग, इंटरनेट आफ ¨थग्स, वारलेस सेंसर नेटवर्क, इंफॉरमेशन रिट्रिवल, क्लाउड कम्प्यू¨टग, मशीन लर्निंग, बिग डाटा एनालिटिक्स तथा प्रोग्रा¨मग जैसे विषयों को कवर किया जाएगा।

कार्यक्रम में डीन प्रो. संदीप ग्रोवर, प्रो.तिलक राज, कंप्यूटर विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो.कोमल कुमार भाटिया, आइटी एवं कंप्यूटर एप्लीकेशंस विभाग के अध्यक्ष प्रो. अतुल मिश्रा और कुलसचिव डॉ. संजय कुमार शर्मा भी उपस्थित थे।