News Description
गन्नौर पंचायत का फैसला : खुले में शौच किया ,तो लगेगा जुर्माना

गन्नौर : गांव गुमड़ में खुले में शौच करने वाले ग्रामीणों पर 11सौ रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। यह आदेश ग्राम पंचायत ने जारी किया है। इसके लिए ग्रामीणों की एक समिति भी बनाई गई है ,जो खुले में शौच करने वालों की निगरानी रखेगी। ग्रामीणों के अनुसार गुमड़ को स्वच्छ ग्राम बनाने के लिए यह फैसला लिया है।

शहर से मात्र डेढ़ किलोमीटर दूरी स्थित गांव गुमड़ में सरपंच के प्रयासों से अब तकरीबन हर घर में शौचालय हैं। अब ग्रामीणों की इच्छा है कि उन्हें सबसे स्वच्छ गांव के नाम से भी जाना जाए। गांव में 39 घर ऐसे हैं जहां शौचालय नहीं बने थे, लेकिन सरकार की तरफ से आर्थिक मदद न मिलने पर सरपंच र¨वद्र पहल ने निजी कोष से सभी घरों में शौचालय का निर्माण करवाया। र¨वद्र पहल ने बताया खुले में शौच करने वालों को कई बार समझा चुके हैं। इसका असर देखने को मिला है। लोग दोबारा खुले में शौच न जाएं इसके लिए पंचायत ने जुर्माना करने का निर्णय लिया। गांव में कोई चोरी-छुपे खुले में शौच न जाए, इसके लिए ग्रामीणों की समिति बनाई है।

यह समिति रोज सुबह निगरानी कर रही है। समिति में छोटे बच्चे, महिला-पुरुष, बुजुर्ग सभी शामिल हैं। समिति के सदस्य सुबह पांच बजे उठकर निगरानी कर रहे हैं। साथ ही लोगों को खुले में शौच नहीं जाने की समझा रहे हैं। इसके बावजूद कोई खुले में शौच जाता पाया गया तो उस पर 1100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने सभी ग्रामीणों ने इस मुहिम को सफल बनाने की अपील की है।