News Description
तेज धूप के बाद भी सर्दी से नहीं मिल रही राहत

गुरुग्राम: साइबर सिटी में दो दिनों से जारी कोहरे के प्रकोप में रविवार को थोड़ी कमी आई। धूप भी तेज हो रही है मगर कड़ाके की सर्दी से लोगों को निजात नहीं मिल रही है। सर्द हवा और गलन के बीच लोग ठंड से कांप रहे हैं। आम जनजीवन के साथ पशु-पक्षी भी ठंड से बेहाल हैं। ठंड का आलम यह है कि लोग रेलवे स्टेशन, रोडवेज सहित बस स्टैंडों पर ठिठुरते नजर आए। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक सर्दी का सिलसिला अभी कुछ दिनों तक और जारी रहेगा।

पिछले दो दिनों से कोहरे का प्रभाव काफी कम है, लेकिन ठंड में तेजी आई है। रविवार को कड़ाके की सर्दी के बीच दिन में अच्छी धूप निकली। लोगों का कहना है कि बाहर धूप में ठंड से राहत मिल रही है मगर घर के अंदर यह अधिक महसूस हो रही है। साइबर सिटी में बच्चों और बुजुर्गों को ठंड से सबसे अधिक परेशानी हो रही है। वह घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। सुबह आठ बजे शहर का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा। सेक्टर-15 निवासी सतबीर धनखड़ का कहना है कि वह सुबह पांच बजे ही उठ कर बाहर टहलने के आदी है मगर पिछले छह-सात दिनों से वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। नींद खुलने के बाद भी बिस्तर में ही रहना मुनासिब समझते हैं।

स्थानीय लोगों को कहना है कि सर्दी से अधिक उन्हें वायु प्रदूषण से परेशानी हो रही है। आबोहवा के लगातार खराब रहने से लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित रहता है। रविवार को गुरुग्राम में एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी खराब रहा। मगर दोपहर बार प्रदूषण के स्तर पर थोड़ी कमी आई। आम आदमी भले ही ठंड बढ़ने से परेशान है मगर किसान काफी खुश हैं। किसानों का कहना है कि गेहूं की सफल के लिए यह सर्द मौसम काफी लाभदायक है। किसान राजबीर का कहना है कि कोहरा और सर्दी से उनकी फसल अच्छा फुटाव करेगी। जिससे पैदावार पर भी अच्छा असर पड़ेगा।