News Description
सामाजिक सरोकारों पर कार्य करेगी कालीरामण खाप

भिवानी : अखिल भारतीय कालीरामण खाप की जोन कार्यकारिणी की बैठक गांव कोंट में हुई। रामचंद्र कोंटिया की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मृत्यु भोज बंद करने, कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम, जल संरक्षण सहित विभिन्न ज्वलंत मुद्दों को लेकर चर्चा हुई। इस मौके पर मीर¨सह कोंट को खाप का जोन प्रधान, पूर्व डीएसपी दरियाव ¨सह को संरक्षक व पूर्व चेयरमैन रामचंद्र कोंटिया को जोन का संयोजक बनाया गया वहीं जोन की अन्य कार्यकारिणी का भी गठन किया गया। भिवानी, चरखी दादरी व महेंद्रगढ़ तीन जिलों की जोन कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेते हुए खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र संडवा ने खाप द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्णयों को लेकर खाप से जुड़े सैकड़ों गांवों में चिट्ठी भेजने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा विभिन्न राज्यों उतरप्रदेश, पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश आदि में सम्मेलन कर सामाजिक कुप्रथाओं को लेकर अलख जगाने का भी निर्णय लिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को विभिन्न 6 जोनों में बांटकर टीमों का गठन कर गांव-गांव दस्तक देने का भी फैसला लिया गया है। विरेंद्र संडवा ने कहा कि खाप सामाजिक मुद्दों पर फोकस रखेगी। उन्होंने कहा कि खाप मृत्यु भोज बंद करने, युवाओं को नशे से दूर रखने, जल संरक्षण, कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम आदि ज्वलंत मुद्दों को लेकर गांव-गांव दस्तक देकर अलख जगाएगी। मुद्दों को लेकर समाज से जुड़े प्रदेश के अलावा विभिन्न राज्यों राजस्थान, उतरप्रदेश, पंजाब, उतराखंड, मध्यप्रदेश आदि राज्यों में सम्मेलन कर लोगों को सामाजिक कुप्रथाएं त्यागने व समाज के उत्थान को लेकर जागरूक करेंगे। खाप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक मार्च माह में सिसाये गांव में खाप के चबूतरे पर होगी। इस मौके पर विशाल रक्तदान शिविर भी लगाया जाएगा।

इस मौके पर जोन संयोजक रामचंद्र कोंटिया, प्रधान मीर¨सह कोंट, संरक्षक डीएसपी दरियाव ¨सह, महासचिव ताशकंवर, कोषाध्यक्ष ईश्वर ¨सह, वरिष्ठ उप-प्रधान पूर्व सरपंच सतबीर डोहका आदि ने अपने संबोधन में कहा कि खाप मृत्यु भोज को बंद करने का प्रस्ताव पारित कर चुकी है। अब इसे पूर्ण रूप से लागू करवाने के लिए अभियान चलाने की आवश्यकता है।

..........

जोन कार्यकारिणी का गठन

इस मौके पर जोन कार्यकारिणी का गठन किया गया। जोन में भिवानी, चरखी दादरी व महेंद्रगढ़ तीन जिले शामिल हैं। जोन की कार्यकारिणी में संयोजक रामचंद्र कोंटिया, संरक्षक दरियाव ¨सह, प्रधान मीर¨सह कोंट, महासचिव ताशकंवर के अलावा वरिष्ठ उप-प्रधान सतबीर डोहका, जगदीश नंबरदार, सुरेश ¨सह, धर्म¨सह को उप-प्रधान, ई‌र्श्वर ¨सह को कोषाध्यक्ष, राजेश बजीणा को संगठन सचिव, मास्टर सतबीर मनसरवास को सहसचिव और अनिल साहलेवाला व ई‌र्श्वर ¨सह को प्रवक्ता बनाया गया है। इस मौके पर डा. कर्मबीर संडवा, चंद्रशेखर, पूर्व सरपंच सतबीर कोंट, कोंट के सरपंच हर¨वदर, पूर्व सरपंच रमेश कुमार, पूर्व सरपंच मनीराम, प्रहलाद सोंहासड़ा, सुधीर नांगल, पूर्व सरपंच रणदीप, डॉ साधुराम, शेर¨सह, सुखबीर संडवा, विकास, शिवकुमार, अमित, सोमबीर, जयपाल आदि उपस्थित थे।