News Description
स्वच्छता एप पर शिकायत का कपास मंडी एरिया में नहीं हुआ असर

सिरसा : कपास मंडी एरिया में बदहाल सफाई व्यवस्था के चलते लोग काफी परेशान है। वह भी तब जब इसकी शिकायत स्वच्छता ऐप पर करने के बाद भी न तो सफाई की गई और न ही कूड़ा कचरा उठाया गया।

डबवाली रोड से पुरानी हाउ¨सग बोर्ड कालोनी रोड पर स्थित कपास मंडी का एरिया, जहां काफी समय से सफाई नहीं की जा रही है। लंबे समय से सफाई व्यवस्था के अभाव में अनेक जगह कूड़े के ढेर यहां के लोगों के लिए समस्या बन रहे है। यहां करीब एक दर्जन से अधिक बूथ है, जिनमें लोग अपना व्यवसाय चलाते है। इसी काम से जुड़े लोग हर रोज इनके पास आते है लेकिन यहां गंदगी के माहौल को देखकर उन्हें भी परेशानी होती है। देखा जाए भारी मात्रा में रोड के साथ व बूथ की दीवारों के आस-पास कूड़ा कचरा बिखरा हुआ है। हवा के साथ उड़कर यही कूड़ा और पॉलीथीन के टुकड़े दुकानों व लोगों में गिरते रहते है। ऐसे में यहां के हर शख्स को इस समस्या से जूझना पड़ रहा है।

यहां के दुकानदारों की माने तो उन्होंने स्वच्छता ऐप पर भी यहां पड़ी गंदगी की तस्वीर भेजी, ताकि समस्या का समाधान हो सके। लेकिन 4 दिन बीत जाने के बावजूद भी न तो कोई सफाई कर्मचारी सफाई करने के लिए पहुंचा है और न ही कूड़ा कचरा उठाया गया है। इस बात को लोगों में काफी रोष नजर आ रहा है।

ऐप और मौखिक रूप से लोगों की शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो अब लोग कूड़ा जलाने की प्रक्रिया अपनाने लगे है। यहां लगे कूड़े के ढेर में यहां के लोग आग लगाकर जला रहे है जो पर्यावरण के लिए हानिकारक है। परंतु लोगों के पास कूड़ा डालने का दूसरा विकल्प नहीं है, क्योंकि कूड़े की मात्रा अधिक होने के कारण इतना बड़ा कूड़ादान भी नहीं, जिसमें उसे डाला जा सके